नई दिल्ली, जेएनएन। रॉयल चैलेंजर बैंगलोर की टीम अब तक आइपीएल खिताब एक बार भी नहीं जीत पाई है। अब आइपीएल के 13वें सीजन के लिए इस टीम ने अपने लोगो में बदलाव किया है। शायद आरसीबी को उम्मीद है कि नए लोगो के साथ शायद इस टीम की किस्मत चमके और पिछले 12 साल की नाकामी धुल जाए। वैसे इस टीम का प्रदर्शन चाहे जैसा भी रहा है पर टीम के कप्तान विराट कोहली का प्रदर्शन तो चमकदार रहा है। वो ना सिर्फ आइपीएल में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं बल्कि कप्तान के तौर पर इस लीग में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी भी हैं। 

विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर आइपीएल में लगाए हैं पांच शतक

विराट कोहली आइपीएल के पिछले 12 सीजन में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। एक कप्तान के तौर पर वो अब तक कुल 5 शतक ठोक चुके हैं और इस मामले में कोई उनसे आसपास भी नहीें है। वहीं आइपीएल में विराट को अलावा चार अन्य खिलाड़ियों ने कप्तान के तौर पर शतक लगाए जरूर हैं, लेकिन उनके शतक की संख्या एक-एक ही है। विराट कोहली के अलावा इस लीग में कप्तान के तौर पर शतक लगाने वाले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, एडम गिलक्रिस्ट और डेविड वार्नर हैं। इनमें से तीन खिलाड़ियों ने आइपीएल में खेलना छोड़ दिया है जबकि डेविड वार्नर सनराइजर्स का हिस्सा है। यानी साफ तौर पर विराट इन सबसे काफी आगे हैं। 

आइपीएल में कप्तान के तौर पर शतक लगाने वाले खिलाड़ी

विराट कोहली- पांच शतक

सचिन तेंदुलकर- एक शतक

वीरेंद्र सहवाग- एक शतक

एडम गिलक्रिस्ट- एक शतक

डेविड वार्नर- एक शतक

आइपीएल में सबसे ज्यादा रन विराट कोहली के नाम

आइपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी क्रिस गेल हैं जिन्होंने अब तक कुल छह शतक लगाए हैं जबकि विराट पांच शतक के साथ दूसरे स्थान पर हैं। वैसे इस लीग में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज विराट कोहली ही हैं जिन्होंने 177 मैचों में 37.84 की औसत से पांच शतकों के साथ कुल 5412 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने इस लीग में अब तक कुल 36 अर्धशतक लगाए हैं और उनके नाम पर 480 चौके व 191 छक्के दर्ज हैं। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस