Move to Jagran APP

विराट कोहली ने तोड़ा एक और बड़ा रिकॉर्ड, अब ICC टूर्नामेंट में दिखाया करिश्मा

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक और उपलब्धि हासिल कर ली है। विराट आइसीसी इवेंट्स के सेमीफाइनल और फाइनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 23 Jun 2021 09:20 AM (IST)Updated: Wed, 23 Jun 2021 09:20 AM (IST)
विराट कोहली ने तोड़ा एक और बड़ा रिकॉर्ड, अब ICC टूर्नामेंट में दिखाया करिश्मा
विराट कोहली ने नया रिकॉर्ड बना दिया है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने मंगलवार को आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के पांचवें दिन एक खास उपलब्धि को हासिल कर लिया है। ये उपलब्धि कोई आम माइलस्टोन नहीं, बल्कि एक बड़ा रिकॉर्ड है, जो लंबे समय के बाद किसी बल्लेबाज ने तोड़ा है। जी हां, विराट कोहली आइसीसी इवेंट्स के फाइनल और सेमीफाइनल को मिलाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

loksabha election banner

विराट कोहली ने ICC टूर्नामेंट के सेमीफाइनल और फाइनल में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इस मामले में उन्होंने श्रीलंकाई टीम के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया है। विराट कोहली आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल न्यूजीलैंड के खिलाफ खेल रहे हैं। इसी मुकाबले की दूसरी पारी में उन्होंने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम की, जब उन्होंने चौथा रन लिया तो रिकॉर्ड भी धराशायी कर दिया।

दाएं हाथ के बल्लेबाज विराट कोहली ने अब तक आइसीसी वनडे विश्व कप का सेमीफाइनल और फाइनल खेला है, जबकि आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले उन्होंने खेले हैं। इसके अलावा टी20 विश्व कप का फाइनल और सेमीफाइनल भी विराट कोहली खेल चुके हैं और अब आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेल रहे हैं। इन मैचों में विराट कोहली ने अब तक 535 रन बना लिए हैं, जो किसी भी बल्लेबाज से ज्यादा हैं।

विराट कोहली के बाद कुमार संगकारा का नाम आता है, जिन्होंने आइसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल और फाइनल में 531 रन बनाए हैं, जबकि तीसरे नंबर पर रिकी पोंटिंग का नाम है, जो 509 रन आइसीसी इवेंट्स के सेमीफाइनल और फाइनल मैचों में बना चुके हैं, लेकिन विराट कोहली को छोड़कर किसी भी बल्लेबाज ने टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल नहीं खेला है, क्योंकि इसका आयोजन पहली बार हो रहा है। इसके अलावा विराट ने ज्यादा मैच भी खेले हैं।

ICC टूर्नामेंट के सेमीफाइनल और फाइनल में सबसे ज्यादा रन

535 रन - विराट कोहली

531 रन - कुमार संगकारा

509 रन- रिकी पोंटिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.