Move to Jagran APP

WTC Final: विराट कोहली ICC के हर बड़े इवेंट के फाइनल में खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने

WTC Final 2021 विराट कोहली ने एक बेहतरीन रिकॉर्ड अपने नाम पर दर्ज कर लिया। अब वो आइसीसी के हर बड़े इवेंट के फाइनल में हिस्सा लेने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए। टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हिस्सा लेते ही उन्होंने ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 19 Jun 2021 04:39 PM (IST)Updated: Sat, 19 Jun 2021 04:39 PM (IST)
WTC Final: विराट कोहली ICC के हर बड़े इवेंट के फाइनल में खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने
भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली (एपी फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली अपने क्रिकेट करियर में लगातार नए रिकॉर्ड अपने नाम करते जा रहे हैं। आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में उतरते ही उन्होंने एक और दमदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। विराट कोहली अब दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जो आइसीसी के हर बड़े इवेंट के फाइनल में खेला है। विराट कोहली को इस बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम पर करने के लिए एक दिन का इंतजार करना पड़ा क्योंकि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच पहले दिन बारिश की वजह से नहीं खेला जा सका था। 

loksabha election banner

विराट कोहली के इस सफर की शुरुआत साल 2011 में हुई थी जब उन्होंने धौनी की कप्तानी में वनडे वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबला खेला था। इस साल भारत ने दूसरी बार वनडे वर्ल्ड कप खिताब जीता था और फाइनल में श्रीलंका की टीम को हराया था। दो साल के बाद विराट कोहली फाइनल में उस भारतीय टीम का हिस्सा थे जिसने आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में इंग्लैंड को हराकर खिताब जीता था। विराट कोहली उस मैच में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे और उन्होंने 34 गेंदों पर 43 रन बनाए थे।

इसके बाद साल 2014 में धौनी की कप्तानी में एक बार फिर से उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में खेलने का मौका मिला, लेकिन इस मैच में भारत को श्रीलंका के हाथों हार मिली थी। विराट कोहली ने इस मुकाबले में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए थे। विराट ने 58 गेंदों पर 77 रन की पारी खेली थी, लेकिन टीम इंडिया 131 रन के स्कोर को डिफेंड नहीं कर पाई थी। इसके बाद जब धौनी ने भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ दी थी तब विराट कोहली ने साल 2017 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में टीम की कप्तानी की थी।

साल 2020 तक विराट व धौनी भारत की तरफ से आइसीसी के हर बड़े इवेंट के फाइनल में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी थे, लेकिन धौनी ने 2020 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। इसके बाद विराट 2021 में टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का हिस्सा बने और धौनी को पीछे छोड़ दिया। विराट कोहली ने साल 2008 में अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल में भारतीय टीम की कप्तानी की थी और खिताब भी जीता था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.