Move to Jagran APP

2020 में विराट कोहली के शतक पर भी लगा रहा 'लॉकडाउन', जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

Ind va Aus भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली शनिवार 19 दिसंबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी बार साल 2020 में बल्लेबाजी के लिए उतरे लेकिन इस बार भी विराट कोहली तीन अंकों वाला जादुई आंकड़ा नहीं छू सके।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sat, 19 Dec 2020 12:44 PM (IST)Updated: Sat, 19 Dec 2020 12:44 PM (IST)
2020 में विराट कोहली के शतक पर भी लगा रहा 'लॉकडाउन', जानिए क्या कहते हैं आंकड़े
विराट कोहली एक भी शतक इस साल नहीं जड़े सके (एपी फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। Ind va Aus: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के लिए शनिवार 19 दिसंबर 2020 का दिन खास था, क्योंकि वे आखिरी बार साल 2020 में अंतरराष्ट्रीय मैच में बल्लेबाजी करने उतरे थे। कप्तान कोहली से उम्मीद थी कि वे साल के अंत में शतक का सूखा समाप्त कर देंगे, लेकिन ऐसा हो नहीं सका। इस तरह 2020 में विराट कोहली के लिए शतकों का लॉकडाउन जारी रहा। पूरे कैलेंडर ईयर में विराट कोहली तीनों फॉर्मेट में एक भी शतक नहीं जड़ सके।

prime article banner

लंबे समय से विराट कोहली से तीन अंकों वाला जादुई आंकड़ा छूने की उम्मीद की जा रही थी। हालांकि, भारतीय क्रिकेट टीम के करीब 8 महीने कोरोना वायरस महामारी की वजह से लगे लॉकडाउन में चले गए। ऐसा ही कुछ भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के साथ भी हुआ, जो टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के साथ-साथ आइपीएल में भी साल 2020 में शतकीय पारी नहीं खेल पाए। ऐसा भी नहीं है कि विराट कोहली रनों क लिए तरसे हों, उन्होंने कई अच्छी पारियां खेली, लेकिन वे 100 रन नहीं पूरे कर सके।

विराट कोहली की पिछली 30 अंतरराष्ट्रीय पारियों की बात की जाए तो उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 94 रन है, जो उन्होंने टी20 इंटरनेशनल मैच में बनाया था। यहां तक कि साल 2020 में उनका सबसे बड़ा स्कोर 89 रन है, जो कि उन्होंने दो बार इस साल बनाया है। इस तरह से विराट कोहली शतक तो छोड़िए इस साल 90 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए हैं। इसी के साथ उनके इस साल का अंत है, क्योंकि इस टेस्ट मैच के बाद वे स्वदेश लौट जाएंगे। विराट कोहली अब लंबे समय के लिए पितृत्व अवकाश पर होंगे और अगले साल फरवरी में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में नजर आएंगे।

साल 2008, जो कि विराट कोहली का डेब्यू ईयर था, उसे छोड़ दिया जाए तो उन्होंने 2009 से लेकर 2019 तक टेस्ट और वनडे क्रिकेट में कुल 70 शतक जड़े हैं, लेकिन पहली बार दो दर्जन के करीब पारियां खेलने के बाद भी वे इस साल तीन अंकों के जादुई स्कोर तक नहीं पहुंच पाए हैं। यहां तक कि आखिरी टेस्ट मैच में उनके पास शतक लगाने का मौका था, लेकिन अजिंक्य रहाणे की एक गलती की वजह से वे 74 रन के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK