Move to Jagran APP

इस इंतजार ने उड़ा रखी है विराट कोहली की नींद, 3 अंकों का जादुई आंकड़ा नहीं कर पा रहे हासिल

Ind vs Eng भारतीय कप्तान विराट कोहली को शतक लगाए अब काफी समय हो गया है। 50 से ज्यादा इंटरनेशनल पारियां खेलने के बाद भी वे शतक नहीं जड़ पाए हैं और उनके करियर में ऐसा पहली बार देखने को मिला है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 29 Aug 2021 12:55 PM (IST)Updated: Sun, 29 Aug 2021 02:25 PM (IST)
इस इंतजार ने उड़ा रखी है विराट कोहली की नींद, 3 अंकों का जादुई आंकड़ा नहीं कर पा रहे हासिल
विराट कोहली को अपने 71वें शतक का इंतजार है

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। विराट कोहली और शतक, ये दोनों करीब एक दशक तक एक-दूसरे के पर्यायवाची रहे, क्योंकि जब से विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा है, तब से लेकर आज तक कोई भी शतक जड़ने के मामले में उनकी बराबरी नहीं कर सका। यहां तक कि विराट कोहली के बाद जिस खिलाड़ी का नाम आता है, वो भी उनसे 20 शतक पीछे है। ऐसे में इसमें कोई दो राय नहीं है कि विराट कोहली और शतक एक-दूसरे के पर्यायवाची रहे हैं।

loksabha election banner

विराट कोहली ने 2009 में पहला शतक ठोका था और विराट कोहली के बल्ले से आखिरी शतक नवंबर 2019 में निकला, जब उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ पिंक बाल टेस्ट मैच में शतक ठोका था। 2009 से 2019 तक विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 70 शतक जड़ चुके थे और वे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में सचिन तेंदुलकर (100 शतक) और रिकी पोंटिंग (71 शतक) के बाद तीसरे नंबर पर विराजमान हो गए थे।

70वें शतक के बाद माना जा रहा था कि ये भारतीय बल्लेबाज जल्द रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ देगा, लेकिन इस बात को करीब दो साल हो चुके हैं और विराट कोहली शतकों के मामले में आज भी उसी दहलीज पर खड़े हैं, जहां वे नवंबर 2019 में खड़े थे। उसके बाद से विराट कोहली ने 10 या 20 पारी नहीं, बल्कि 51 पारियां खेल ली हैं, लेकिन वे शतक नहीं जड़ पाए हैं, जो दर्शाता है कि रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ना तो दूर की बात वे उनकी बराबरी भी नहीं कर सके हैं। लंबे समय से वे तीन अंकों वाला जादुई आंकड़ा हासिल नहीं कर पाए हैं।

विराट कोहली के अंतरराष्ट्रीय करियर में ऐसा पहली बार हुआ है, जब वे इतनी पारियों के बाद भी शतक नहीं जड़ सके हैं। किसी भी बड़े खिलाड़ी के साथ ऐसा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नहीं हुआ है, जब उनसे शीर्ष क्रम में बल्लेबाजी करते हुए इतने लंबे समय तक कोई शतक नहीं जड़ा है। नवंबर 2019 के बाद से विराट कोहली कई बार शतक के करीब पहुंचे, लेकिन उनको हर बार निराशा हाथ लगी। इसका सीधा असर उनके औसत के अलावा टीम इंडिया पर भी पड़ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.