Move to Jagran APP

कप्तान कोहली की नजर उस रिकॉर्ड पर जो कभी सचिन भी नहीं कर सके थे अपने नाम

विराट कोहली ऐसा कर सके तो पहले भारतीय क्रिकेटर होंगे।

By Bharat SinghEdited By: Published: Fri, 08 Dec 2017 11:37 AM (IST)Updated: Fri, 08 Dec 2017 07:49 PM (IST)
कप्तान कोहली की नजर उस रिकॉर्ड पर जो कभी सचिन भी नहीं कर सके थे अपने नाम
कप्तान कोहली की नजर उस रिकॉर्ड पर जो कभी सचिन भी नहीं कर सके थे अपने नाम

दुबई, पीटीआइ। टेस्ट और टी-20 रैंकिंग में नंबर वन पर विराजमान भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट में नंबर दो पर पहुंच गए हैं। उनके पास पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के तीनों फॉर्मेट में एक साथ नंबर वन रैंकिंग पर कब्जा करने के रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका है। 

loksabha election banner

श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में अपने करियर की 243 रन की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को तीन पायदान की छलांग लगाकर बल्लेबाजों की आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल किया। कोहली ने इस दोहरे शतक के अलावा दूसरी पारी में 50 रन की पारी खेली, जिससे उन्होंने सीरीज का अंत 610 रन बनाकर किया। 

भारत ने यह सीरीज 1-0 से जीती, जिसमें कोलकाता और नई दिल्ली में क्रमश: पहला और तीसरा टेस्ट ड्रॉ रहे थे। कोहली ने लगातार दो दोहरे शतक जड़े और लगातार तीन मैचों में शतकीय पारियां खेलीं। वह सीरीज से पहले रैंकिंग में छठे स्थान पर थे, लेकिन उन्होंने 152.50 की औसत से शानदार प्रदर्शन करते हुए डेविड वार्नर, चेतेश्वर पुजारा, केन विलियमसन और जो रूट को पीछे छोड़ दिया।

आइसीसी के बयान के मुताबिक, कोहली और शीर्ष पर काबिज ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ के बीच 45 अंकों का अंतर है। ऐसे में कोहली की निगाहें तीनों प्रारूपों में शीर्ष पर पहुंचने पर होंगी, क्योंकि वह वनडे और टी-20 रैंकिंग में अभी नंबर एक बल्लेबाज बने हुए हैं। स्मिथ पिछले सप्ताह 941 अंकों तक पहुंचे थे, लेकिन अब उनके 938 अंक हैं, जबकि कोहली के फिलहाल 893 अंक हैं।

पोंटिंग का था जलवा

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग अभी तक क्रिकेट इतिहास के इकलौते बल्लेबाज हैं जो दिसंबर-जनवरी 2005-06 में एक ही समय में तीनों प्रारूपों में शीर्ष पर रहे थे। उनके हमवतन मैथ्यू हेडन एक अन्य बल्लेबाज हैं जो तीनों प्रारूपों में शीर्ष पर रहे हैं लेकिन इसका समय अलग-अलग रहा था। हालांकि, स्मिथ ने कोहली पर थोड़ी बढ़त बनाई हुई है, लेकिन दूसरे से पांचवें स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा काफी दिलचस्प होगी। इस टेस्ट से पहले दूसरी रैंकिंग के पुजारा और पांचवीं रैंकिंग पर काबिज रहे कोहली के बीच सिर्फ 11 अंक का अंतर था। इस प्रदर्शन के बाद अब इन दोनों स्थानों के बीच अंतर थोड़ा बढ़ गया है, जिससे दूसरी रैंकिंग के कोहली और पांचवीं रैंकिंग के विलियमसन के बीच 28 अंकों का फासला हो गया है।

विजय को फायदा

अन्य भारतीयों में सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (तीन पायदान के फायदे से 25वें स्थान पर) और मध्य क्रम के बल्लेबाज रोहित शर्मा (छह पायदान के फायदे के साथ 40वें स्थान पर) ऊपर बढ़ने वाले अन्य बल्लेबाज हैं। पुजारा दो पायदान गिरकर चौथे पायदान पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजों की रैंकिंग में रवींद्र जडेजा एक पायदान गिरकर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। रविचंद्रन अश्विन चौथे स्थान पर कायम हैं। ऑलराउंडर खिलाड़ियों की सूची में जडेजा दूसरे स्थान पर हैं, जबकि अश्विन एक पायदान गंवाकर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

चांदीमल आठ स्थान ऊपर

श्रीलंका के लिए कप्तान दिनेश चांदीमल को आठ पायदान का फायदा हुआ है, जिससे वह नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं, उन्होंने सीरीज में 366 रन बनाए और वह पहली बार शीर्ष-10 में पहुंचे हैं। ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज सात पायदान के फायदे से 23वें स्थान पर और धनंजय डिसिल्वा नौ पायदान के फायदे से 47वें स्थान पर पहुंच गए। आइसीसी की टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत ने एक रेंटिंग अंक गंवाया है। हालांकि, वह दक्षिण अफ्रीका से आगे शीर्ष पर कायम है। भारत को अगले साल अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है। श्रीलंका 94 अंकों के साथ सीरीज से पहले के अपने छठे स्थान पर बरकरार है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.