Move to Jagran APP

कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में की MS Dhoni के इस रिकॉर्ड की बराबरी

Ind vs Eng भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के एक रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। कप्तान कोहली ने एमएस धौनी के बराबर टेस्ट मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड बना लिया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 04 Mar 2021 11:07 AM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 11:07 AM (IST)
कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में की MS Dhoni के इस रिकॉर्ड की बराबरी
विराट कोहली ने एमएस धौनी की बराबरी कर ली है

अहमदाबाद, एएनआइ। Ind vs Eng: कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को एमएस धौनी के सर्वाधिक टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी करने वाले रिकॉर्ड की बराबरी की। कोहली ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में टॉस के लिए कदम रखा, यह भारत के कप्तान के रूप में उनका 60 वां टेस्ट था और इसके परिणामस्वरूप उन्होंने धौनी के रिकॉर्ड की बराबरी की। कप्तान कोहली की ये एक बड़ी उपलब्धि है।

loksabha election banner

पिछले 59 मैचों में विराट कोहली ने भारतीय टीम की कप्तानी की है, जिसमें 35 मैचों में जीत मिली है और 14 मैचों में हार झेलनी पड़ी है, जबकि दस मैच बेनतीजा रहे हैं। 60 टेस्ट में धौनी की अगुवाई में भारत ने 27 मैच जीते हैं। 2019 में कोहली ने भारत के लिए सबसे सफल टेस्ट कप्तान बनने का तमगा हासिल कर लिया था, क्योंकि उन्होंने धौनी को पीछे छोड़ दिया था। उधर, जो रूट के लिए ये बतौर कप्तान 50वां टेस्ट मैच है।

कप्तान कोहली ने मैच के टॉस के दौरान धौनी की बराबरी पर कहा, "इतने लंबे समय के लिए भारत की कप्तानी करना अविश्वसनीय है और टेस्ट में हम काफी अच्छे स्थान पर आ गए हैं। हम एक टीम के रूप में एक साथ आने के लिए उत्सुक हैं। हमारे पास उन लोगों का एक बड़ा समूह है, जिन्होंने कप्तान के रूप में मेरी सोच को बढ़ाया है। हमें अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर रहना होगा। इंग्लैंड एक गुणवत्ता वाली टीम है, जो हमें दबाव में डाल सकते हैं। हमें अपने खेल में सबसे ऊपर रहना होगा।"

कप्तान विराट कोहली के लिए ये मैच काफी अहम है, क्योंकि ये भारतीय टीम का आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत आखिरी मैच है और अगर भारतीय टीम मुकाबला हार जाती है तो फिर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी। वहीं, अगर मुकाबला भारतीय टीम जीतती है या फिर ड्रॉ कराने में सफल होती है तो इस स्थिति में भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 जून से लंदन के लॉर्ड्स में WTC का फाइनल खेलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.