नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे लॉर्ड्स टेस्ट मैच में टीम इंडिया की स्थिति काफी कमज़ोर है। इंग्लैंड ने पहली पारी के आधार पर 289 रन की बढ़त ली थी और टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 13 रन के स्कोर पर ही मुरली विजय और लोकेश राहुल के विकेट गंवा दिए थे। पहले विजय (0) आउट हुए और थोड़ी ही देर बाद लोकेश राहुल (10) भी आउट हो गए। खास बात ये रही की राहुल के आउट होने के बाद विराट कोहली बल्लेबाज़ी के लिए नहीं आए, बल्कि उप कप्तान अजिंक्य रहाणे को बल्लेबाज़ी करने के लिए आना पड़ा। आप सोच रहे होंगे कि ये टीम मैनेजमेंट का फैसला रहा होगा कोहली से पहले रहाणे को बल्लेबाज़ी के लिए भेजने का, जी नहीं ऐसा नहीं है, बल्कि कोहली से पहले रहाणे को बल्लेबाज़ी के लिए भेजना टीम इंडिया की रणनीति नहीं बल्कि मजबूरी थी।

इस वजह से कोहली से पहले आए रहाणे

लॉर्ड्स टेस्ट के तीसरे दिन विराट कोहली 37 मिनट तक मैदान से बाहर रहे थे। कोहली की जगह रवींद्र जडेजा उनके स्थान पर फील्डिंग करते रहे। चौथे दिन सैम कु्र्रन आउट हो गए और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पारी घोषित कर दी। भारत की पारी शुरू हुई तो 37 मिनट होने से पहले ही मुरली विजय और लोकेश राहुल ने अपने विकेट गंवा दिए। आइसीसी के नियमों के मुताबिक कोई खिलाड़ी टेस्ट मैच के दौरान मैदान से जितने समय के लिए बाहर जाता है, वो उतने समय के बाद ही बल्लेबाज़ी के लिए मैदान पर आ सकता है। इसी वजह से लॉर्ड्स टेस्ट की दूसरी पारी में कोहली से पहले रहाणे मैदान पर बल्लेबाज़ के लिए आए।

इस वजह से बाहर थे कोहली

चौथे दिन जब खेल की शुरूआत हुई तो भी कोहली कमर में तकलीफ की वजह से मैदान पर नहीं उतरे थे। तीसरे दिन कोहली कमर में दर्द की वजह से मैदान से बाहर गए थे। उन्होंने बीच मैच में इलाज भी करवाया था, लेकिन तकलीफ ज़्यादा होने की वजह से वो चौथे दिन की सुबह मैदान पर नहीं उतरे। जब भारत की दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी आई तो फिर वो आइसीसी के नियम की वजह से चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी के लिए नहीं आ सके।

मुश्किल में भारत

लॉर्ड्स टेस्ट की पहली पारी में भारतीय टीम सिर्फ 107 रन पर ढेर हो गई थी। इसके जवाब में इंग्लैंड ने पहली पारी में 7 विकेट पर 396 रन बनाए और पारी की घोषणा कर दी। पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड को 289 रन की बढ़त मिली। क्रिस वोक्स 137 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड के पास 289 रन की बढ़त तो थी ही, साथ ही दूसरी पारी में भी भारत की शुरुआत खराब रही। भारतीय टीम ने सिर्फ 13 रन के स्कोर पर ही दो विकेट गंवा दिए है, तो ऐसे में अब टीम इंडिया मुश्किलों में फंस गई है। मौजूदा स्थिति के हिसाब से तो लॉर्ड्स टेस्ट बचाना भारत के लिए नामुमकिन नज़र आ रहा है।

 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Pradeep Sehgal