Move to Jagran APP

Virat Kohli 12 साल के वनडे करियर में Sachin Tendulkar से हर चीज में निकले आगे, दो मामलों में पिछड़ गए

कोहली ने दांबुला में बतौर ओपनर अपना पहला मैच खेला था और महज 12 रन बनाकर आउट हो गए थे। यह मैच भारतीय टीम हार गई थी।

By Viplove KumarEdited By: Published: Wed, 19 Aug 2020 12:34 AM (IST)Updated: Wed, 19 Aug 2020 12:34 AM (IST)
Virat Kohli 12 साल के वनडे करियर में Sachin Tendulkar से हर चीज में निकले आगे, दो मामलों में पिछड़ गए
Virat Kohli 12 साल के वनडे करियर में Sachin Tendulkar से हर चीज में निकले आगे, दो मामलों में पिछड़ गए

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कहोली ने वनडे क्रिकेट में अपने 12 साल पूरे कर लिए हैं। टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज ने 2008 में श्रीलंका के खिलाफ इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की थी। कोहली ने दांबुला में बतौर ओपनर अपना पहला मैच खेला था और महज 12 रन बनाकर आउट हो गए थे। यह मैच भारतीय टीम हार गई थी।

prime article banner

12 साल के सफर की जब तुलना होती है तो कोहली ने पूर्व भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर को हर मामले में पीछे छोड़ दिया है। दो चीज में सचिन को वह पीछे नहीं कर पाए। कोहली ने इस अवधि में सचिन की तुलना में ज्यादा रन बनाए हैं तो शतकों की संख्या भी ज्यादा है। वह औसत में भी मास्टर से आगे है लेकिन सर्वाधिक स्कोर और मैच खेलने में वह पीछे रह गए।

सचिन और कोहली के 12 साल के वनडे करियर की तुलना

12 साल के लंबे करियर के बाद सचिन जहां 10803 रन बनाए थे तो कोहली के बल्ले से कुल 11867 रन निकले हैं। सचिन के 12 साल पूरा पर वनडे में औसत 43.72 का था तो कोहली ने पिछले 12 साल के वनडे करियर में कुल 59.33 की औसत से रन बनाए हैं। सचिन 86.49 की स्ट्राइक रेट से रन बनाते थे तो विराट का स्ट्राइक रेट 93.25 का है। सचिन के बल्ले से 12वें साल में कुल 31 शतकीय पारी देखने को मिली थी तो कोहली ने 43 वनडे शतक जमाया है।

कोहली दो मामले में सचिन से पीछे

वनडे में 12 साल के बाद सचिन ने जहां 272 मुकाबले खेले थे तो कोहली के नाम अब तक वनडे में महज 239 पारियां ही है। एक और बात जिसमें सचिन से वह पीछे नजर आते हैं वो सर्वाधिक स्कोर है। सचिन का वनडे में इस दौरान सर्वाधिक स्कोर नाबाद 186रन था तो कोहली के नाम 183 रन की सर्वश्रेष्ठ पारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.