नई दिल्ली, जेएनएन। विराट कोहली की कप्तानी वाली दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम यानी टीम इंडिया को अब न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में हिस्सा लेना है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अंक के मामले में भी पहले स्थान पर चल रही टीम इंडिया के लिए ये सीरीज काफी अहम है। पहली बात तो ये कि टीम इंडिया ने वनडे सीरीज भी कीवी टीम के खिलाफ गंवा दिया था और उसे टेस्ट सीरीज में जीत हासिल कर उसका बदला लेना है साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपना दबदबा बनाए रखने के लिए भी भारत के लिए ये सीरीज जीतना जरूरी है। 

विराट की कप्तानी में टीम इंडिया के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीत हासिल करना आसान तो नहीं होने वाला है, लेकिन ये ज्यादा मुश्किल भी नहीं है। टीम इंडिया में ना तो अच्छे बल्लेबाजों की कमी है और ना ही गेंदबाजों की, लेकिन कुछ बल्लेबाज ऐसे हैं जो पहली बार न्यूजीलैंड के खिलाफ उसकी धरती पर टेस्ट मैच खेलेंगे। ऐसे में अनुभव की कमी उनके आड़े आ सकती है ऐसे में टीम के तीन बल्लेबाज यानी खुद कप्तान विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और टेस्ट टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे पर ज्यादा जिम्मेदारी होगी। 

टीम इंडिया के मौजूदा बल्लेबाजों में इन तीनों के पास ही कीवी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का अनुभव है साथ ही इनका रिकॉर्ड भी न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार है। इन तीनों बल्लेबाजों ने अब तक कीवी टीम के खिलाफ जितने भी टेस्ट मैच खेले हैं उसमें 50 की ज्यादा के औसत से रन बनाए हैं। 

विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने कीवी टीम के खिलाफ 7 टेस्ट मैचों की 13 पारियों में 66.81 की औसत से कुल 735 रन बनाए हैं जिसमें तीन शतक और इतने ही अर्धशतक भी शामिल हैं। मौजूदा भारतीय टीम में विराट टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। पुजारा ने इस टीम के खिलाफ अब तक खेले 7 मैचों की 13 पारियों में 54.08 की औसत से कुल 649 रन बनाए हैं। उन्होंने टेस्ट में कीवी टीम के विरुद्ध दो शतक और तीन अर्धशतक लगाए हैं। 

भारतीय टेस्ट टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की 9 पारियों में 63.62 की औसत से कुल 509 रन बनाए हैं और दो शतक व एक अर्धशतक लगाए हैं। अब तक इन तीनों बल्लेबाजों का जो औसत इस टीम के खिलाफ है वो अपने आप में कमाल का है। यानी भारत को टेस्ट सीरीज जीतना है तो इन तीनों बल्लेबाजों को ज्यादा से ज्यादा जिम्मेदारी लेनी होगी और टीम की जीत में बड़ी भूमिका निभाने के लिए पूरी कोशिश करनी होगी। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस