Move to Jagran APP

Ind vs WI: पहले टेस्ट में कोहली बन सकते हैं और 'विराट', हासिल कर सकते हैं ये बड़ी उपलब्धि

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के पास मौका है वेस्टइंडीज़ के खिलाफ होने वाली इस सीरीज़ को अपने लिए यादगार बनाने का।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 01 Oct 2018 03:50 PM (IST)Updated: Tue, 02 Oct 2018 12:33 PM (IST)
Ind vs WI: पहले टेस्ट में कोहली बन सकते हैं और 'विराट', हासिल कर सकते हैं ये बड़ी उपलब्धि
Ind vs WI: पहले टेस्ट में कोहली बन सकते हैं और 'विराट', हासिल कर सकते हैं ये बड़ी उपलब्धि

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज़ का आगाज़ चार अक्टूबर से राजकोट के मैदान पर होगा। इस सीरीज़ में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के पास मौका है इस सीरीज़ को अपने लिए यादगार बनाने का। इस सीरीज में भारतीय कप्तान कोहली एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं।

prime article banner

कोहली तोड़ सकते है अजहर का ये रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज़ के खिलाफ खेली जाने वाले दो टेस्ट मैच की सीरीज़ में कोहली टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के एक खास रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में कोहली अब अजहर को पीछे छोड़ सकते हैं। कोहली ने अभीतक वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 10 टेस्ट मैच खेले हैं। इन 10 मुकाबलों मे कैरिबियाई टीम के खिलाफ कोहली के बल्ले से 502 रन निकले हैं। अजहर के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए कोहली को अब सिर्फ 38 रन की जरुरत है। अजहर ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 539 रन बनाए हुए हैं।

धौनी से आगे हैं कोहली

कोहली पहले ही पूर्व कप्तान एमएस धौनी के 476 रन से आगे निकल चुके हैं। धौनी ने 2014 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। कैरिबियाई टीम के खिलाफ कोहली ने 10 टेस्ट मैच खेले हैं, जहां उनका बल्लेेबाजी का औसत 38.61 रहा। वेस्टइंडीज के खिलाफ कोहली का सर्वाधिक स्कोर 200 रन है।

वेस्टइंडीज़ के खिलाफ सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी 

कैरिबियाई टीम के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने के मामले में दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर 2746 सूची में शीर्ष पर हैं। जबकि राहुल द्रविड़ 1978 रन के साथ दूसरे और वीवीएस लक्ष्मण 1715 रन बनाकर तीसरे पायदान पर हैं।

ऐसा रहा है भारत-विंडीज़ का रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ 1948 से लेकर अभी तक कुल 94 टेस्ट मैचे खेल हैं। जिनमें कैरेबियाई टीम ने 30 जीते, 28 हारे और 46 टेस्ट ड्रॉ रहे। वेस्टइंडीज के इस दौरे का पहला टेस्ट मैच राजकोट में 4 अक्टूबर से शुरू होगा। दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच 12 अक्टूबर से हैदराबाद में खेला जाएगा। टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद 21 अक्टूबर से 1 नवंबर तक 5 मैचों की वनडे सीरीज और 4 नवंबर से 11 नवंबर तक तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.