Move to Jagran APP

विराट कोहली ने रचा इतिहास, विदेशी में ये कमाल करने वाले पहले कप्तान बने, धोनी की भी बराबरी की

India vs West Indies Virat Kohli ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट मैच जीतकर एक नया इतिहास अपने नाम कर लिया साथ ही इस मामले में धोनी की भी बराबरी कर डाली।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 26 Aug 2019 02:15 AM (IST)Updated: Mon, 26 Aug 2019 02:29 AM (IST)
विराट कोहली ने रचा इतिहास, विदेशी में ये कमाल करने वाले पहले कप्तान बने, धोनी की भी बराबरी की
विराट कोहली ने रचा इतिहास, विदेशी में ये कमाल करने वाले पहले कप्तान बने, धोनी की भी बराबरी की

 नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies: विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एतिहासिक जीत दर्ज की। रन के लिहाज से विदेशी धरती पर ये टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत साबित हुई। भारत ने पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज को 318 रन से हराया। इस टेस्ट मैच में जीत के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी एक नया इतिहास रच दिया। विराट कोहली अब भारत के पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं जिन्होंने विदेशी सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच जीते हैं। 

loksabha election banner

विराट ने सौरव गांगुली को छोड़ा पीछे

विराट कोहली भारत के पहले टेस्ट कप्तान बन गए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा मैच जीते हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नाम पर था। सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने विदेशी धरती पर कुल 28 टेस्ट मैच खेले थे जिसमें उन्होंने 11 में जीत दर्ज की थी। अब विराट ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है। विराट ने अब तक विदेश में कुल 26 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 12वें मैच में जीत दर्ज की। यानी उन्होंने भारतीय कप्तान के दौर पर विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के मामले में एक नया इतिहास अपने नाम कर लिया है। 

Most away Test wins for India captains

-12 VIRAT KOHLI (26 Tests)

-11 Sourav Ganguly (28)

-06 MS Dhoni (30)

-05 Rahul Dravid (17)

धोनी की बराबरी कर ली विराट कोहली ने

टेस्ट कप्तान के तौर पर ये विराट कोहली की 27वीं जीत थी। विराट कोहली अब सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के मामले में टीम इंडिया के पूर्व टेस्ट कप्तान धोनी (MS Dhoni) की बराबरी पर आ गए हैं। धोनी ने भारत के लिए 60 टेस्ट मैचों में कप्तानी की थी और कुल 27 मुकाबले जीते थे। वहीं विराट ने अब तक भारत के लिए 47 टेस्ट में कप्तानी की है और उन्होंने भी वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना 27वां टेस्ट मैच जीता। विराट अब कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के मामले में धोनी के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर आ गए हैं। एक और मैच जीतते ही वो धोनी से अागे निकल जाएंगे। इस मामले में दूसरे स्थान पर सौरव गांगुली हैं। उन्होंने 49 मैचों में कप्तानी करते हुए 21 टेस्ट मैच जीते थे। 

Most Test wins for India captains

-27 Virat Kohli (47 Tests)

-27 MS Dhoni (60)

-21 Sourav Ganguly (49)

-14 Mohd Azharuddin (47)

धोनी व अजहर की बराबरी कर ली विराट ने

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक और कमाल की उपबल्धि अपने नाम कर ली। वो अंतरराष्ट्रीय मैचों में कप्तान के तौर पर 100 या उससे ज्यादा मैच जीतने वाले तीसरे कप्तान बन गए हैं। विराट से पहले ये कमाल पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और मो. अजहरुद्दीन कर चुके हैं। 

Indian captains with 100-plus international wins:

-MS Dhoni

-Mohammad Azharuddin

-VIRAT KOHLI*


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.