Move to Jagran APP

विराट कोहली ने रचा इतिहास, कप्तान के तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बनाए सबसे तेज 11,000 रन

India vs Sri Lanka विराट कोहली पुणे में एक रन बनाते ही इतिहास रच डाला।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 10 Jan 2020 08:07 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 08:41 PM (IST)
विराट कोहली ने रचा इतिहास, कप्तान के तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बनाए सबसे तेज 11,000 रन
विराट कोहली ने रचा इतिहास, कप्तान के तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बनाए सबसे तेज 11,000 रन

 नई दिल्ली, जेएनएन। विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तान के तौर पर वो कमाल कर दिया जो उनसे पहले दुनिया के किसी भी अन्य कप्तानों ने अब तक नहीं किया था। श्रीलंका के खिलाफ तीसरे T20I यानी पुणे में उन्होंने नया इतिहास रच डाला। इस मैच में एक रन बनाते ही विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 11,000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले कप्तान बन गए। 

loksabha election banner

हालांकि एक कप्तान के तौर पर वो ऐसा करने वाले दुनिया के छठे बल्लेबाज बने जबकि भारत के दूसरे कप्तान बने। विराट कोहली ने इससे पहले कप्तान के तौर पर इंदौर में खेले गए दूसरे मुकाबले में टी 20 क्रिकेट में अपने एक हजार रन पूरे किए थे। विराट क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में कप्तान के तौर पर सबसे तेज एक हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बने थे। इसके अलावा वो इस वक्त अंतरराष्ट्रीय टी 20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया था। 

विराट कोहली ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की 196वीं पारी में अपने 11,000 रन पूरे किए। इन पारियों में उन्होंने कप्तान के तौर पर कुल 41 शतक लगाए जो अपने आप में बेमिसाल है। कप्तान के तौर पर अब तक ये कमाल करने के मामले में विराट से आगे पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग थे। पोंटिंग ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर के 253वीं पारी में अपने 11,000 रन पूरे किए थे। अब विराट कोहली उनसे आगे निकल गए हैं। 

कप्तान के तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 11,000 रन बनाने वाले खिलाड़ी

विराट कोहली- 196 पारी

रिकी पोंटिंग- 253 पारी

विराट कोहली इस मैच में छठे क्रम पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरे। अंतरराष्ट्रीय टी 20 मैच में ये पहला मौका था जब वो इस क्रम पर बल्लेबाजी करने  आए। विराट ने इस मैच के दौरान अपने 250 चौके भी पूरे किए और ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने। इसके अलावा वो एक छक्का लगाकर भारत की तरफ से टी 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में युवराज सिंह की बराबरी कर डाली। दोनों के अब 74-74 छक्के हो गए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.