Move to Jagran APP

क्या है कोई विराट जैसा जिसने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में ये कमाल किया है

मौजूदा समय में क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में ये कमाल करने वाले विराट दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 29 Jul 2017 06:09 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jul 2017 09:52 AM (IST)
क्या है कोई विराट जैसा जिसने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में ये कमाल किया है
क्या है कोई विराट जैसा जिसने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में ये कमाल किया है

 संजय सावर्ण, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली हर दिन एक नई उंचाईयों को छूते चले जा रहे हैं। विराट कितने शानदार बल्लेबाज हैं उनके आंकड़े ये खुद ब खुद साबित करते हैं। मौजूदा समय में विराट दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं जिनका क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में जो औसत है वो किसी का भी नहीं है। गॉल में अपना शतक पूरा करते ही विराट ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में ये कमाल की उपलब्धि हासिल कर ली। 

loksabha election banner

इस मामले में विराट हैं सबसे बेहतर

विराट कोहली मौजूदा समय में दुनिया के एकमात्र ऐसे क्रिकेटर हैं जिनका क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 50 से ज्यादा का औसत है। विराट के समकक्ष और फिलहाल दुनिया के बेतरीन बल्लेबाजों जैसे स्टीव स्मिथ, जो रूट और केन विलियमसन भी ये कमाल नहीं कर पाए हैं। 

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में विराट का 50 से ज्यादा का है औसत

विराट कोहली ने अपने करियर में अब तक 58 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 50.03 की औसत से 4603 रन बनाए हैं। वनडे की बात करें तो उन्होंने 189 टेस्ट मैचों में 54.68 की औसत से 8257 रन बनाए हैं। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप टी 20 में विराट ने अब तक कुल 49 मैचों में 52.96 की औसत से 1748 रन बनाए हैं। विराट के अलावा इस वक्त दुनिया के किसी भी बल्लेबाज का क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में एक साथ 50 या उससे ज्यादा का औसत नहीं है। 

विदेशी धरती पर कप्तान के तौर पर विराट के 1000 रन

कप्तान के तौर पर विराट के विदेशी धरती पर 1000 से ज्यादा रन हो गए हैं। विदेशी धरती पर टेस्ट में अपने हजार रन विराट ने 11 टेस्ट मैचों में पूरे किए। कप्तान के तौर पर विदेश में विराट ने 11 टेस्ट मैचों में 64.12 की औसत से रन बनाए हैं। 

कप्तान के तौर पर विराट का 10वां शतक

विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 17वां शतक लगाया और ऐसा छठी बार हुआ है, जब उन्होंने टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट में शतक लगाया हो। कप्तान के तौर पर ये कोहली का 10वां शतक था और इस मामले में उन्होंने पूर्व कप्तान अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ा। कप्तान के तौर पर शतक लगाने के मामले में विराट भारत के दूसरे कप्तान बन गए हैं उनसे आगे सुनील गावस्कर हैं जिनके नाम पर 11 शतक है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.