Move to Jagran APP

विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज जीतकर रच दिया इतिहास, ऐसा करने वाले पहले कप्तान बने

Ind vs Aus विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने लगातार दूसरा टी20 मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-0 की अपराजेय बढ़त बनाते हुए सीरीज पर भी अपना कब्जा कर लिया। भारत को जीत के लिए 195 रन का लक्ष्य मिला था जिसे टीम इंडिया ने हासिल कर लिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 06 Dec 2020 06:05 PM (IST)Updated: Sun, 06 Dec 2020 06:20 PM (IST)
विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज जीतकर रच दिया इतिहास, ऐसा करने वाले पहले कप्तान बने
विराट कोहली भारतीय टीम के खिलाड़ियों के साथ (एपी फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया को बेशक ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने वनडे सीरीज में 2-1 से हरा दिया, लेकिन इस टीम ने क्या खूब वापसी की। तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले दो मैच जीतकर भारतीय टीम ने वनडे सीरीज की हार का बदला ले लिया और टी20 सीरीज पर कब्जा कर लिया। विराट की कप्तानी में पहली बार भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को उसकी धरती पर टी20 सीरीज में हराया। हालांकि इस सीरीज का आखिरी मुकाबला रविवार को खेला जाएगा, लेकिन उस मैच का परिणाम जो भी हो कप को भारतीय टीम ही उठाएगी। 

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस सीरीज में मिली जीत बेहद खास रही और उन्होंने इतिहास रच दिया। विराट कोहली अब पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं जिन्होंने SENA देश यानी साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड व ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में उनके ही देश में जीत हासिल की है। विराट से पहले अन्य किसी भी भारतीय कप्तान ने ये उपलब्धि हासिल नहीं की थी और वो इस कामयाबी को हासिल करने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। 

साल 2020 में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ये टीम इंडिया की लगातार 9वीं जीत है, तो वहीं भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैच में दूसरा सबसे बड़ा टारगेट चेज किया। इससे पहले 2016 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में ही 198 रन चेज किया था। विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने पिछले 7 टी20 सीरीज में छह में जीत दर्ज की है जबकि सिर्फ एक सीरीज ड्रॉ रही है। 

पिछले 7 टी20 सीरीज में टीम इंडिया का प्रदर्शन-

-जीत विरुद्ध वेस्टइंडीज (3-0)

-ड्रॉ विरुद्ध साउथ अफ्रीका (1-1)

-जीत विरुद्ध बांग्लादेश (2-1)

-जीत विरुद्ध वेस्टइंडीज (2-1)

-जीत विरुद्ध श्रीलंका (2-0)

-जीत विरुद्ध न्यूजीलैंड (5-0)

-जीत विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया (2-0)* इस सीरीज का एक मैच खेला जाना बाकी है। 

आपको बता दें कि टीम इंडिया के खिलाफ दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 194 रन बनाए और इसके जवाब में टीम इंडिया ने 19.4 ओवर में 4 विकेट पर 195 रन बनाकर मैच 6 विकेट से जीत लिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.