दुबई, जेएनएन। ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला में पहली जीत से भारतीय टीम और उसके कप्तान विराट कोहली ने सोमवार को यहां जारी आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत की है। भारत के 116 अंक हैं और वह विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम बनी हुई है। कप्तान कोहली के बल्लेबाजों की रैंकिंग में 922 अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (897) से 25 अंक आगे हैं।

ऑस्ट्रेलिया में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले चेतेश्वर पुजारा तीसरे स्थान पर बने हुए हैं जबकि युवा रिषभ पंत अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 17वें स्थान पर हैं।

गेंदबाजों में कैगिसो रबादा अब भी सूची में शीर्ष पर है जबकि भारतीयों में रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन क्रमश: पांचवें और नौवें स्थान पर हैं। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 711 अंक लेकर 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

इंग्लैंड को अपना तीसरा स्थान बरकरार रखने के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ बुधवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की श्रृंखला जीतनी होगी जबकि ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका भी इसके एक दिन बाद शुरू होने वाली दो मैचों की श्रृंखला में महत्वपूर्ण अंक हासिल करना चाहेंगे।

इंग्लैंड अगर 3-0 से क्लीन स्वीप करता है तो उसके 109 अंक हो जाएंगे लेकिन वह तब भी भारत और दक्षिण अफ्रीका से पीछे रहेगा जबकि श्रृंखला का परिणाम कुछ भी रहने पर वेस्टइंडीज आठवें स्थान पर रहेगा।

ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच श्रृंखला का परिणाम कुछ भी रहने पर दोनों टीमें क्रमश: पांचवें और छठे स्थान पर बनी रहेंगी। ऑस्ट्रेलिया को हालांकि 2-0 से जीत दर्ज करने पर तीन अंक मिलेंगे और उसके 104 अंक हो जाएंगे जबकि श्रीलंका को दो अंक का नुकसान होगा ओर उसके 89 अंक रह जाएंगे।

श्रीलंका अगर 2-0 से जीत दर्ज करता है तो उसके 95 अंक हो जाएंगे और वह ऑस्ट्रेलिया से केवल दो अंक पीछे रहेगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप