Move to Jagran APP

Ind vs Eng: पहले टेस्ट में बन सकते हैं ये बड़े रिकॉर्ड्स, कोहली-अश्विन के पास भी है मौका

इंग्लैंड की टीम तो ये रिकॉर्ड बनाएगी ही इसके अलावा भारतीय कप्तान विराट कोहली और आर अश्विन भी इस मैच में बड़ी उपलब्धि हासिल कर सकते हैं।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 01 Aug 2018 12:13 PM (IST)Updated: Wed, 01 Aug 2018 04:19 PM (IST)
Ind vs Eng: पहले टेस्ट में बन सकते हैं ये बड़े रिकॉर्ड्स, कोहली-अश्विन के पास भी है मौका
Ind vs Eng: पहले टेस्ट में बन सकते हैं ये बड़े रिकॉर्ड्स, कोहली-अश्विन के पास भी है मौका

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच एजबेस्टन के मैदान पर खेला जाएगा। इस बड़ी सीरीज़ का क्रिकेट के फैंस को बेसब्री से इंतज़ार था। इंग्लैंड के लिए इस सीरीज़ का पहला मैच ऐतहासिक होगा क्योंकि ये इंग्लिश टीम का 1000वां टेस्ट मैच होगा। इस मैच के लिए मैदान पर उतरते ही इंग्लैंड की टीम एक हज़ार टेस्ट मैच खेलने वाली दुनिया की पहली टीम बन जाएगी। इंग्लैंड की टीम तो ये रिकॉर्ड बनाएगी ही इसके अलावा भारतीय कप्तान विराट कोहली और आर अश्विन के साथ-साथ इंग्लैंड के खिलाड़ी भी कई और रिकॉर्ड्स बना सकते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में- 

loksabha election banner

कोहली हासिल कर सकते हैं ये उपलब्धि

भारतीय कप्तान विराट कोहली को इंग्लैंड के खिलाफ एक हज़ार टेस्ट रन पूरे करने के लिए मात्र 23 रन की जरूरत है। कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ अभी तक 14 टेस्ट मैच की 25 पारियों में 977 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 3 अर्धशतक भी लगाए हैं। हालांकि उन्होंने ये शतक और अर्धशतक भारत में ही लगाए हैं, क्योंकि इंग्लैंड की धरती पर कोहली का प्रदर्शन बेहद खराब है। उन्होंने इंग्लैंड में 10 पारियों में केवल 134 रन ही बनाए हैं और वो वहां पर एक भी शतक तो क्या अर्धशतक भी नहीं लगा सके हैं। इंग्लैंड में 39 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।

अश्विन पूरा कर सकते हैं 'अर्धशतक'

टीम इंडिया के दिग्गज स्पिन गेंदबाज़ आर अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अपने 50 विकेट पूरे करने से महज़ पांच विकेट दूर है। अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ अभी तक 11 टेस्ट मैच में 45 विकेट अपने नाम किए हैं। इस टीम के खिलाफ अश्विन तीन बार पांच विकेट ले चुके हैं। अब देखना दिलचस्प होगा की ये फिरकी गेंदबाज़ एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये उपलब्धि हासिल कर पता है या फिर हमें दूसरे टेस्ट के लिए इंतज़ार करना पड़ता है। 

बर्मिंघम में हैं कमाल का रिकॉर्ड

इंग्लैंड में भारतीय टीम का रिकॉर्ड बेहद खराब है। टीम इंडिया ने इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज़ 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में जीती थी। 11 साल का ये सूखा खत्म करने के लिए इस बार विराट सेना इंग्लैंड गई है। बर्मिंघम में पांच टेस्ट की सीरीज़ का पहला मैच खेला जाएगा और इस मैदान पर मेजबान टीम का रिकॉर्ड बेहद शानदार है।सन 2000 के बाद से इंग्लिश टीम ने बर्मिंघम में 15 टेस्ट मैचों में से नौ जीते हैं।

ब्रॉड के पास भी है मौका

इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ अपनी गेंदबाज़ी के लिए जाने जाते हैं, लेकिन भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में वो अपनी गेंद से नहीं बल्कि अपने बल्ले से एक उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। स्टुअर्ट ब्रॉड को टेस्ट क्रिकेट में तीन हज़ार रन पूरे करने के लिए 24 रन की जरूरत है।

बटलर भी बन सकते हैं एक हज़ारी

जोस बटलर इन दिनों शानदार फॉर्म में हैं और भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में उनके पास एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ने का मौका है। जोस बटलर को टेस्ट क्रिकेट में अपने एक हज़ार रन पूरे करने के लिए मात्र 55 रन की दरकार है। 

स्टोक्स पूरा कर पाएंगे 'शतक' 

इंग्लैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स बड़े-बड़े शॉट्स लगाने के लिए जाने जाते हैं। ये खिलाड़ी बल्लेबाज़ी के साथ-साथ गेंद से भी धमाल मचाने का दम रखता है। इस खिलाड़ी को टेस्ट क्रिकेट में विकटों का शतक यानि की अपने सौ विकेट पूरे करने के लिए दो विकेट की जरूरत है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.