नई दिल्ली, जेएनएन। Happy Birthday Virat Kohli: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) क्रिकेट जगत का चमकता सितारा हैं। उन्होंने अपने खेल से दुनिया के तमाम क्रिकेट फैंस का खूब मनोरंजन किया है साथ ही उनकी बल्लेबाजी की धमक लगातार मैदान पर दिखती रहती है। क्रिकेट का कोई भी प्रारूप हो विराट ने अपनी प्रतिभा को लोहा सबमें मनवाया है साथ ही साथ उनके द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड्स इस बात की गवाही देते हैं कि इस वक्त क्रिकेट की दुनिया में उनसे बड़ा बल्लेबाज शायद ही कोई है। 

विराट ने जब से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदापर्ण किया तब से लेकर अब तक उन्होंने किसी भी बल्लेबाज को अपने से आगे नहीं निकलने दिया। बात चाहे उनके पदार्पण के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने की हो या फिर सबसे ज्यादा शतक लगाने की या फिर सबसे ज्यादा चौके या फिर सबसे ज्यादा शतक लगाने की बात हो विराट सबसे आगे रहे। वहीं विराट अपने पदार्पण से लेकर अब तक सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच व सबसे ज्यादा मैन ऑफ दी सीरीज जीतने वाले खिलाड़ी भी रहे। विराट कोहली इतने कमाल के बल्लेबाज हैं कि टेस्ट, वनडे व टी 20 में उनका औसत 50 के पार है जो इस वक्त किसी भी बल्लेबाज का नहीं है। 

विराट ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने डेब्यू साल 2008 में किया था। उन्होंने सबसे पहले वनडे मैच खेला था। टी 20 में उन्होँने 2010 जबकि टेस्ट में उनका डेब्यू साल 2011 में हुआ था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने डेब्यू के बाद से अब तक विराट ने कमाल ही कमाल किए हैं और ये आंकड़े आपको हैरान कर देंगे। 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली के डेब्यू के बाद

सबसे ज्यादा रन- विराट कोहली (21036)

सबसे ज्यादा दोहरा शतक (200)- विराट कोहली- 7 बार

सबसे ज्यादा 150 रन- विराट कोहली- 14 बार

सबसे ज्यादा शतक- विराट कोहली- 69 शतक

सबसे ज्यादा अर्धशतक- विराट कोहली- 98 अर्धशतक

सबसे ज्यादा चौके- विराट कोहली- 2107 चौके

सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच- विराट कोहली- 55 बार

सबसे ज्यादा मैन ऑफ द सीरीज- विराट कोहली- 14 बार

विराट कोहली इस वक्त बांग्लादेश के खिलाफ टी 20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं। वो फिलहाल अपने परिवार के साथ छुट्टियों का लुत्फ उठा रहे हैं। विराट की जगह रोहित शर्मा टी 20 टीम के कप्तान बनाए गए हैं। विराट बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए फिर से टीम के साथ जुड़ जाएंगे। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप