नई दिल्ली, जेएनएन। भारत ने दक्षिण अफ्रीका में सीरीज का पांचवां वनडे जीतकर 25 साल पुराना सपना साकार कर लिया है। जो काम कोई भारतीय कप्तान पिछले 25 सालों में नहीं कर पाया उसे विराट कोहली ने इस बार कर दिखाया। उन्होंने यह बाइलेटरल सीरीज जीतकर भारत के सबसे सफलतम कप्तानों में अपना नाम लिख दिया।

कोहली ने अबतक इस सीरीज में 2 शतक और एक अर्धशतक लगाया है। लेकिन पांचवें वनडे में विराट सिर्फ 36 रन ही बना सके थे और दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गये। लेकिन आपको बता दें कि विराट कोहली ने अपनी इस 36 रनों की छोटी पारी में भी एक बड़ा रिकॉर्ड कायम कर दिया।

द. अफ्रीका दौरे पर 400 रन बनाने वाले पहले भारतीय बने विराट

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के 5वें मैच में 400 रन पूरे कर लिये। अब तक वो इस सीरीज में कुल 429 रन बना चुके हैं इस दौरान उनका औसत 143 के लगभग है। इस सीरीज में वो पहले भारतीय बल्लेबाज बन गये हैं जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका की धरती पर उनके खिलाफ एक ही सीरीज में 400 रन पूरे किए हों। इसके पहले यह रिकॉर्ड पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नाम था जिन्होंने साल 1999 में दक्षिण अफ्रीका में 285 रन बनाए थे।

छू सकते हैं सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

अगर विराट कोहली शुक्रवार को छठें और आखिरी वनडे में 71 रन की पारी खेल देते हैं तो वो इस सीरीज में 500 रनों का आंकड़ां छू लेंगे। अगर वो ऐसा कर लेते हैं तो वो भारत के दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे जो किसी एक सीरीज या फिर आइसीसी के टूर्नामेंट में 500 रनों के आंकड़े को छू पाया है। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर दो बार यह कारनामा कर चुके हैं। पहले साल 1995-96 वर्ल्डकप में जब सचिन ने 523 रन बनाए थे। और साल 2003 के वर्ल्डकप में जब उन्होंने 673 रन बनाए थे। 

धवन भी पार कर चुके हैं 300 रनों का आंकड़ा

भारतीय कप्तान विराट कोहली के अलावा सलामी बल्लेबाज गब्बर का बल्ला भी जमकर रन उगल रहा है आपको बता दें कि मौजूदा सीरीज में शिखर धवन के बल्ले से भी 305 रन निकल चुके हैं। इस दौरान उनका बल्लेबाजी का औसत 76.25 का रहा है। गब्बर ने इस सीरीज में अपना रुतबा कायम रखते हुए अब तक कुल 45 चौके 2 छक्के भी लगाए हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

By Ravindra Pratap Sing