नई दिल्ली, जेएनएन। विराट कोहली की बात करें तो चाहे वो इंटरनेशन क्रिकेट हो या फिर इंडियन प्रीमियर लीग हर जगह उन्होंने रिकॉर्ड्स की भरमार लगा रखी है। भारत के लिए और अपनी आइपीएल टीम आरसीबी के लिए विराट कोहली ने कई बल्लेबाजी के रिकॉर्ड्स अपने नाम कर रखे हैं, लेकिन वो अपनी कप्तानी में आरसीबी को कभी खिताब नहीं दिला पाए।

विराट इस लीग में आरसीबी का बड़ा चेहरा हैं और वो इस टीम के साथ पिछले 12 सीजन यानी शुरुआत से ही जुड़े हुए हैं। विराट एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जो पिछले 12 साल से आइपीएल में लगातार एक ही टीम की तरफ से खेल रहे हैं और वो इस लीग में सबसे ज्यादा पैसे पाने वाले खिलाड़ी भी हैं। हम आपको बताते हैं विराट कोहली के कुछ उन रिकॉर्ड्स के बारे में जिनके बारे में शायद ही आपको पता होगा। 

सबसे कम उम्र के कप्तान

विराट ने जब इस टीम की कमाल संभाली थी तब उनकी उम्र 22 साल 187 दिन थी और वो इस लीग में सबसे कम उम्र में किसी टीम के कप्तान बनने वाले पहले खिलाड़ी हैं। ये रिकॉर्ड अब तक विराट के नाम पर है। वैसे तो वो साल 2013 से पूरी तरह से आरसीबी के कप्तान बन गए थे, लेकिन इससे पहले साल 2012 के मध्य में डेनियल विटोरी इंजर्ड हो गए थे तब उन्हें टीम की कप्तानी सौंप दी गई थी। उससे पहले साल 2011 में विटोरी घुटने की चोट की वजह से टीम बाहर हो गए थे और विराट को कप्तान बनाया गया था। उस मैच में आरसीबी ने राजस्थान को हराया था। 

मैच की पहली दो गेंदों पर छक्के लगाने वाले आइपीएल के पहले खिलाड़ी

विराट आइपीएल के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने मैच की पहली ही दो गेंदों पर लगातार दो छक्के लगाए थे। साल 2019 में राजस्थान के खिलाफ उन्होंने वरुण एरोन की पहली ही दों गेंदों पर ये कमाल किया था। उन्होंने एरोन की पहली गेंद पर एक्स्ट्रा कवर की तरफ जबकि दूसरी गेंद को थर्डमैन की दिशा में छक्का लगाया था। हालांकि इस मैच में बाद में श्रेयस गोपाल ने हैट्रिक लेकर बाजी पूरी तरह से पलट दी और आरसीबी ने 7 विकेट पर 62 रन ही बनाए। विराट ने 7 गेंदों पर 25 रन की पारी खेली थी और फिर आउट हो गए। 

भारतीय धरती पर 5000 रन

विराट कोहली एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने आइपीएल में भारतीय धरती पर 5000 रन बनाए हैं। विराट के अब तक इस लीग में 5412 रन हैं, लेकिन इसमें से उन्होंने 5061 रन भारत में बनाए हैं। विराट ने आइपीएल में अपने 5 शतक और 36 में से 35 अर्धशतक भारत में ही लगाए हैं। रन बनाने के मामले में विराट आइपीएल के पहले नंबर के बल्लेबाज हैं। 

विराट की 50, लेकिन टीम का कोई अन्य बल्लेबाज नहीं पहुंच सका दहाई अंक तक

साल 2017 में एक ऐसा भी मैच हुआ जिसमें विराट कोहली ने अर्धशतक लगाया, लेकिन उनकी टीम का कोई भी खिलाड़ी दहाई अंक तक नहीं पहुंच सका। ये आइपीएल का पहला ऐसा अर्धशतक था जिसमें अन्य कोई खिलाड़ी दहाई अंक तक नहीं पहुंच पाया। आरसीबी ने साल 2017 में पुणे के खिलाफ एक मैच में 20 ओवर में 9 विकेट पर 96 रन बनाए थे जिसमें विराट ने 48 गेंदों पर 55 रन बनाए थे। अन्य कोई बल्लेबाज दहाई अंक तक नहीं पहुंच पाया था। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस