Move to Jagran APP

विराट हैं IPL के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज, रिषभ पंत दूसरे नंबर पर

Virat have most runs in an IPL season विराट कोहली ने साल 2016 में चार शतक के साथ आइपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाए थे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 17 Apr 2020 03:40 PM (IST)Updated: Fri, 17 Apr 2020 07:55 PM (IST)
विराट हैं IPL के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज, रिषभ पंत दूसरे नंबर पर
विराट हैं IPL के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज, रिषभ पंत दूसरे नंबर पर

नई दिल्ली, जेएनएन। विराट कोहली आइपीएल के सबसे सफल बल्लेबाज हैं और इस लीग में उनका प्रदर्शन इस बात को साबित भी करता है। वो इस वक्त इस लीग में रन बनाने के मामले में सबसे उपर हैं। बेशक विराट की कप्तानी में उनकी टीम ने इस लीग में अब तक बड़ी सफलता अर्जित नहीं की है, लेकिन एक बल्लेबाज के तौर पर वो अब तक तो खूब सफल रहे हैं। विराट के लिए इस लीग में सबसे सफल जो साल रहा वो 2016 था। इस सीजन में विराट का बल्ला आग उगल रहा था और उन्होंने इसी सीजन में 4 शतक भी जड़े थे और एक कमाल का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। 

loksabha election banner

आइपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं विराट कोहली

विराट कोहली आइपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। साल 2016 में उन्होंने ये कमाल किया था जब उनकी टीम फाइनल तक पहुंची थी। हालांकि फाइनल में उनकी टीम बैंगलोर को हैदराबाद के हाथों हार का सामना करना पड़ा था और उप-विजेता बनकर संतोष करना पड़ा, लेकिन उन्होंने जो पारियां इस सीजन के दौरान खेली थी वो यादगार बन गई। 

विराट ने साल 2016 में कुल 16 मैचों में 81.08 की औसत से कुल 973 रन बनाए थे। इस सीजन में उन्होंने 4 शतक और 7 अर्धशतकीय पारी खेली थी। इस सीजन में उन्होंने 83 चौके व 38 छक्के जड़े थे। उनका बेस्ट स्कोर 113 रन रहा था। वहीं ओवर ऑल भी ये आइपीएल के किसी एक सीजन में किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सबसे ज्यादा स्कोर है। 

भारतीय बल्लेबाज के तौर पर आइपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर रिषभ पंत हैं जिन्होंने साल 2018 में ये कमाल किया था और कुल 684 रन बनाए थे जबकि साल 2014 में रॉबिन उथप्पा ने 660 रन बनाए थे और तीसरे स्थान पर हैं। 

आइपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 3 भारतीय बल्लेबाज

1. विराट कोहली - 973 रन (2016)

2. रिषभ पंत - 684 रन (2018)

3. रॉबिन उथप्पा - 660 रन (2014)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.