Move to Jagran APP

Ind vs Aus: ख्वाजा ने भारत के खिलाफ शतक लगाकर गेल की बराबरी की, एबी व केन विलियमसन को पीछे छोड़ा

ख्वाजा का शतक कई मायनों में खास रहा। उन्होंने अपने इस शतक के बाद कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 13 Mar 2019 05:40 PM (IST)Updated: Wed, 13 Mar 2019 09:39 PM (IST)
Ind vs Aus: ख्वाजा ने भारत के खिलाफ शतक लगाकर गेल की बराबरी की, एबी व केन विलियमसन को पीछे छोड़ा
Ind vs Aus: ख्वाजा ने भारत के खिलाफ शतक लगाकर गेल की बराबरी की, एबी व केन विलियमसन को पीछे छोड़ा

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने टीम इंडिया के खिलाफ अपने वनडे करियर का दूसरा शतक लगाया। ख्वाजा ने अपना शतक 102 गेंदों पर पूरा किया और उनकी इस पारी के दम पर कंगारू टीम ने भारत के खिलाफ 272 रन बनाए। हालांकि ख्वाजा अपनी इस पारी को और आगे नहीं ले जा सके और वो 100 रन के स्कोर पर भुवी की गेंद पर विराट को हाथों लपके गए। अपनी पारी में ख्वाजा ने दस चौके व दो शानदार छक्के लगाए। अपनी इस शानदार पारी के दम पर ख्वाजा ने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए साथ ही एबी डिविलियर्स को पीछे छोड़ दिया और क्रिस गेल की बराबरी कर ली। 

loksabha election banner

ये कमाल करने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बने उस्मान ख्वाजा

उस्मान ख्वाजा दिल्ली वनडे में शतक लगाने के बाद पहले ऐसे कंगारू बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने भारत के खिलाफ द्विपक्षीय वनडे सीरीज में दो शतक लगाया है। इससे पहले कोई भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भारत के खिलाफ द्विपक्षीय वनडे सीरीज में दो शतक नहीं लगा पाया था। ख्वाजा ने इस वनडे सीरीज में पहले रांची में 104 रन की पारी खेली थी और उसके बाद फिरोजशाह कोटला मैदान पर उन्होंने 100 रन बनाए।

क्रिस गेल की बराबरी कर ली ख्वाजा ने 

उस्मान ख्वाजा ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में चार बार 50 से ज्यादा रन बनाए। उन्होंने हैदराबाद वनडे में 50 रन बनाए थे जबकि नागपुर में वो रन नहीं बना पाए और 38 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद रांची वनडे में उन्होंने 104 रन की पारी खेली और मोहाली में वो नौ रन से शतक से चूक गए। ख्वाजा ने मोहाली में 91 रन बनाए। फिर पांचवें वनडे यानी दिल्ली में उन्होंने 100 रन की पारी खेली। अपनी इन पारियों के दम पर ख्वाजा भारत के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज में 50 रन से ज्यादा की चार पारियां खेलने वाले दूसरे बल्लेबाज बने गए। ख्वाजा से पहले वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल ने ये कमाल किया था। गेल ने भारत के खिलाफ वर्ष 2002 में ये कमाल किया था और अब ख्वाजा ने इस कमाल को दोहरा दिया है। 

केन विलियमसन और एबी को पीछे छोड़ा

उस्मान ख्वाजा ने पांच वनडे मैचों की सीरीज में कंगारू टीम की तरफ से ओपनिंग बल्लेबाजी करते हुए पांच पारियों में 76.60 की औसत से 383 रन बनाए। इसी के साथ वो भारत के विरुद्ध पांच मैचों की वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। ख्वाजा से पहले ये रिकॉर्ड एबी डिविलियर्स और केन विलियमसन के नाम पर दर्ज था। वर्ष 2014 में केन ने न्यूजीलैंड में भारत के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में 361 रन बनाए थे जबकि वर्ष 2015 में एबी डिविलियर्स ने भारत में खेले गए पांच मैचों की वनडे सीरीज में कुल 358 रन बनाए थे। अब ख्वाजा इन दोनों बल्लेबाजों से आगे आ गए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.