Move to Jagran APP

लोकेश राहुल की जगह पांचवें टेस्ट में 18 वर्ष के इस बल्लेबाज को मिल सकता है मौका !

पांचवें टेस्ट मैच में भारतीय टीम में इन दो खिलाड़ियों की एंट्री हो सकती है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 04 Sep 2018 04:24 PM (IST)Updated: Tue, 04 Sep 2018 09:35 PM (IST)
लोकेश राहुल की जगह पांचवें टेस्ट में 18 वर्ष के इस बल्लेबाज को मिल सकता है मौका !
लोकेश राहुल की जगह पांचवें टेस्ट में 18 वर्ष के इस बल्लेबाज को मिल सकता है मौका !

नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हार की सबसे बड़ी वजह भारतीय बल्लेबाजों का ना चलना रहा। इनमें टीम इंडिया के ओपनर्स भी शामिल हैं जिनका प्रदर्शन भी उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा। कप्तान विराट ने ओपनिंग की समस्या को खत्म करने के लिए हर उस विकल्प को आजमाया जो वो कर सकते थे लेकिन नतीजा फिर भी टीम के हक में नहीं गया। ओपनर बल्लेबाज चाहे वो मुरली विजय हों, धवन या फिर लोकेश राहुल किसी का भी प्रदर्शन तारीफ के काबिल नहीं रहा। अब इसके बाद कप्तान विराट के पास एक विकल्प और मौजूद है जिसे शायद वो पांचवें टेस्ट में आजमाएं। 

loksabha election banner

भारतीय टीम के सेलेक्टर्स ने चौथे और पांचवें टेस्ट मैच के लिए टीम में ओपनर बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को शामिल किया था। पृथ्वी लगातार रन बना रहे हैं और वो अपनी बल्लेबाजी से सबको प्रभावित कर रहे हैं ऐसे में जब टीम के मुख्य ओपनर बल्लेबाज लगातार फेल हो रहे हैं तो एक बार पृथ्वी को भी मौका देने में कोई हर्ज नहीं हैं जिन्होंने इंडिया ए की तरफ से हाल ही में इंग्लैंड दौरे पर तीन शतक लगाए थे। अब अगर पृथ्वी को मौका मिलता है तो उनकी जोड़ीदार कौन होगा ये देखने वाली बात होगी। 

पृथ्वी को मौका देने की बात इसलिए भी हो रही है क्योंकि लोकेश राहुल ने भारत के लिए चार टेस्ट मैचों में पूरी तरह से निराश किया ऐसे में पृथ्वी के लिए मौका बनता दिख रहा है। राहुल के लगातार खराब प्रदर्शन के टीम मैनेजमेंट काफी निराश है और शायद अंतिम टेस्ट में वो ओवल टेस्ट में खेलते नहीं दिखें। पृथ्वी शॉ चौथे टेस्ट मैच से पहले ही टीम के साथ जुड़ गए थे और वो लगातार टीम के साथ नेट प्रैक्टिस करते दिखे। 18 वर्ष के पृथ्वी ने अब तक सिर्फ 14 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं। पृथ्वी पहली बार 14 साल की उम्र में साल 2013 में सुर्खियों में आए। उस समय उन्होंने रिजवी स्कूल की तरफ से खेलते हुए अंडर-16 स्कूल टूर्नामेंट में 330 गेंदों में 546 रन बनाकर विश्व रिकॉर्ड कायम किया। शॉ का बचपन काफी संघर्ष में बीता है। आइपीएल 2018 में पृथ्वी को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 1.2 करोड़ में खरीदा था। दिल्ली ने उन्हें उनके बेस प्राइस (20 लाख) से 6 गुना ज्यादा रकम देकर अपनी टीम में शामिल किया था।

हाल ही में पृथ्वी ने इंडिया ए की तरफ से खेलते हुए चार शतक अपने नाम किए। उन्होंने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ 102, लीसेस्टरशायर के खिलाफ 132, दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ 136 और वेस्टइंडीज ए के खिलाफ 188 रन बनाए थे। वहीं भारतीय ओपनर मुरली विजय ने दक्षिण अफ्रीका में 17 के औसत से 102 तो धवन ने एक मैच में 16 के औसत से 32 रन बना पाए थे। राहुल ने दो मैच में 7.5 के औसत से 30 रन बनाए थे। इस सीरीज में दो मैच खेलने वाले मुरली विजय सिर्फ 26 रन बना सके और दो बार शून्य पर आउट हुए। उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया है। राहुल ने तीन मैचों में ओपनिंग की और बर्मिघम टेस्ट में तीसरे नंबर पर उतरे। उन्होंने चार मैचों में 14.12 के औसत से 113 रन बनाए। धवन ने इस सीरीज में तीन मैचों में ओपनिंग की और छह पारियों में 26.33 के औसत से 158 रन बनाए।

पृथ्वी का प्रथम श्रेणी करियर

मैच, पारी, रन, सर्वश्रेष्ठ, औसत, 100, 50

14, 26, 1418, 188, 56.72, 7, 5

पृथ्वी की आखिरी पांच बेहतरीन पारियां

टीम, रन, बनाम, मैदान, दिनांक

इंडिया-ए, 136, दक्षिण अफ्रीका-ए, बेंगलुरु, चार अगस्त 2018

इंडिया-ए, 188, वेस्टइंडीज-ए, बैकनहम, चार जुलाई 2018

इंडिया-ए, 102, वेस्टइंडीज-ए, नॉर्थहैंप्टन, 29 जून 2018

इंडिया-ए, 132, लीसेस्टरशायर, लिसेस्टर, 19 जून 2018

इंडिया-ए, 70, ईसीबी एकादश, लीड्स, 17 जून 2018

नंबर गेम :

- 2016 में शॉ ने अपने रणजी पदार्पण में ही दूसरी पारी में लगाया शानदार शतक

- 17 वर्ष की उम्र में 2017 में दलीप ट्रॉफी में शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बने थे शॉ

दूसरी तरफ भारत के सीनियर स्पिनर अश्विन चौथे टेस्ट मैच के लिए फिट घोषित किए गए थे। वो ट्रेंटब्रिज टेस्ट मैच के दौरान चोटिल हो गए थे लेकिन एक बार फिर से वो चौथे टेस्ट मैच में रविवार को बल्लेबाजी के दौरान चोटिल हो गए और चौथे टेस्ट मैच में वो चोट की समस्या से जूझते नजर आए थे। अब ऐसा लग रहा है कि पांचवें टेस्ट मैच में अश्विन की जगह जडेजा की टीम में एंट्री हो सकती है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.