Move to Jagran APP

IND vs WI: 6 विकेट लेने के बावजूद ये शर्मनाक रिकॉर्ड बना बैठे उमेश यादव

उमेश ने अपना पहला फाइव विकेट हॉल साल 2012 में लिया था और उसके बाद उनका अगला पंजा साल 2018 में आया

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Sat, 13 Oct 2018 12:38 PM (IST)Updated: Sat, 13 Oct 2018 12:47 PM (IST)
IND vs WI: 6 विकेट लेने के बावजूद ये शर्मनाक रिकॉर्ड बना बैठे उमेश यादव
IND vs WI: 6 विकेट लेने के बावजूद ये शर्मनाक रिकॉर्ड बना बैठे उमेश यादव

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरे टेस्ट की पहली पारी में वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव के कहर से दो चार होना पड़ा। इस तेज गेंदबाज ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए 88 रन देकर 6 विकेट हासिल किए। उमेश के शानदार प्रदर्शन की बदौलत वेस्टइंडीज की टीम 311 रन ही बना पाई। 

loksabha election banner

उमेश ने ना केवल अपने करियर का प्रदर्शन किया बल्कि पूर्व गेंदबाज जवागल श्रीनाथ के 19 साल पुराने रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली।  उमेश श्रीनाथ के बाद टेस्ट क्रिकेट में घरेलू जमीन पर 6 विकेट लेने वाले केवल दूसरे गेंदबाज बने।  जवागल श्रीनाथ ने साल 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मोहाली में 27 रन देकर छह विकेट हॉल लिया था। अब उमेश ने ये कारनामा कर उनके रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

टेस्ट मैच के पहले दिन उमेश को तीन विकेट मिले थे लेकिन दूसरे दिन इस गेंदबाज ने जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए बाकी 3 विकेट भी अपने खाते में डाल लिए। दिन के खेल की शुरुआत के साथ यादव ने पहले ही ओवर में देवेंद्र बिशू को बोल्ड किया। इसके बाद रोस्टन चेज (106) को आउट कर यादव ने भारत को सबसे बड़ा विकेट दिलाया। 

अगली ही गेंद पर शेनन गेब्रियल को आउट करल उमेश ने मेहमान टीम की पारी को समेट दिया। वैसे टेस्ट क्रिकेट में उमेश यादव का ये दूसरा पांच विकेट हॉल है, इससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के घर में 5 विकेट लिए थे। यादव वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू टेस्ट मैच में पांच विकेट हॉल लेने वाले छठें भारतीय तेज गेंदबाज हैं।

बना बैठे शर्मनाम रिकॉर्ड

उमेश ने अपना पहला फाइव विकेट हॉल साल 2012 में लिया था और उसके बाद उनका अगला पंजा साल 2018 में आया, इस बीच उन्होंने 68 पारियों में गेंदबाजी की। पारी के हिसाब से दो 5 विकेट हॉल के लिए उन्होंने किसी भी भारतीय गेंदबाज सबसे ज्यादा पारियां ली है।

इससे पहले ये रिकॉर्ड इशांत शर्मा के नाम था, इशांत ने साल 2007 से 2011 के बीच में 53 पारियों में एक बार भी 5 विकेट नहीं लिए थे। वहीं कपिल देव भी साल 1985 से 1989 तक 48 पारियों में एक बार भी फाइव विकेट हॉल नहीं लिए थे। इसके अलावा पॉली उमरीगर को 39 और जहीर खान को 37 पारियों का इंतजार करना पड़ा था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.