Move to Jagran APP

इन 5 धुरंधरों पर रहेंगी नजरें, बदल सकते हैं मैच का रुख

आइसीसी क्रिकेट विश्व कप 2015 का सबसे रोमांचक और सबसे बड़ा मुकाबला आज एडिलेड के मैदान पर खेला जाना है। भारत और पाकिस्तान की टीमें छठी बार विश्व कप के महामंच पर आमने-सामने होंगी और दोनों टीमों व उनके फैंस के लिए ये मुकाबला विश्व कप फाइनल से कम नहीं

By ShivamEdited By: Published: Sat, 14 Feb 2015 06:10 PM (IST)Updated: Sun, 15 Feb 2015 07:58 AM (IST)
इन 5 धुरंधरों पर रहेंगी नजरें, बदल सकते हैं मैच का रुख

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। आइसीसी क्रिकेट विश्व कप 2015 का सबसे रोमांचक और सबसे बड़ा मुकाबला आज एडिलेड के मैदान पर खेला जाना है। भारत और पाकिस्तान की टीमें छठी बार विश्व कप के महामंच पर आमने-सामने होंगी और दोनों टीमों व उनके फैंस के लिए ये मुकाबला विश्व कप फाइनल से कम नहीं होगा। दोनों के विश्व कप इतिहास में आपस में खेले गए पांचों मुकाबलों में अब तक भारत ही जीता है। ऐसे में भारत जहां अपने इस विजयी क्रम को बरकरार रखने उतरेगा, वहीं पाकिस्तान इस हार के सिलसिले को तोड़ने उतरेगा। आइए जानते हैं कि इस मैच में कौन हैं वो पांच धुरंधर जिन पर रहेंगी सबसे ज्यादा नजरें।

loksabha election banner

- विराट कोहली (भारत ):

सचिन तेंदुलकर हमेशा से भारत-पाक विश्व कप मुकाबलों की जान रहे थे और वो उन पांचों महामुकाबलों का हिस्सा भी रहे थे, साथ ही उनका हमेशा ही इस दबाव भरे मुकाबले में योगदान रहता था। अब उनकी गैरमौजूदगी में ये जिम्मेदारी विराट कोहली को संभालनी होगी। कोहली ने अब तक वनडे क्रिकेट इतिहास में पाकिस्तान के खिलाफ 9 मैचों में 266 रन बनाए हैं और वनडे क्रिकेट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर (183) भी पाकिस्तान के खिलाफ ही आया था।

- महेंद्र सिंह धौनी (भारत):

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी बेशक खराब फॉर्म से जूझ रहे हों लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ हमेशा ही उनका बल्ला गरजता नजर आया है। इतिहास में कई ऐसे मुकाबले गवाह हैं जहां धौनी ने अपने दम पर पाकिस्तान के खिलाफ भारत को जीत दिलाई है। अब तक पाकिस्तान के खिलाफ 30 वनडे मैचों में धौनी 1208 रन बना चुके हैं जिसमें 2 शतक और 148 रनों की एक शानदार पारी भी शामिल है। साथ ही उनकी कप्तानी भी आकर्षण का केंद्र रहेगी।

- मोहम्मद शमी (भारत):

भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी इस समय टीम के सबसे इन फॉर्म गेंदबाज नजर आ रहे हैं। पिछले साल वनडे क्रिकेट में वो दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे इसलिए आज के महामुकाबले में शमी पर काफी उम्मीदें टिकी होंगी।

- शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान):

पाकिस्तान के धुआंधार ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी इस मैच में सबसे अनुभवी वनडे खिलाड़ी के तौर पर मैदान पर उतरेंगे। किसी और टीम के खिलाफ हो या न हो लेकिन भारत के खिलाफ उनका जलवा ज्यादातर चलता ही चलता है। उन्होंने अपने वनडे करियर में सबसे ज्यादा रन भी भारत के खिलाफ ही बनाए हैं। अफरीदी ने भारत के खिलाफ 66 वनडे मैचों में 1502 रन बनाए हैं जिसमें 2 शतक और 4 अर्धशतक शामिल रहे हैं। साथ ही उन्होंने भारत के खिलाफ 38 विकेट भी झटके हैं।

- मोहम्मद इरफान (पाकिस्तान):

मोहम्मद इरफान दुनिया के सबसे लंबे गेंदबाज हैं। 7 फीट 1 इंच के कद के साथ वो किसी भी बल्लेबाज को खौफ में लाने का दम रखते हैं। उनकी रफ्तार और लाइन लेंथ भारत के खिलाफ उनका अहम हथियार होगी। यूं तो इरफान ने भारत के खिलाफ वनडे क्रिकेट में अब तक चार ही मैच खेले हैं । उन चार मैचों में 30 ओवर करते हुए उन्होंने 3 विकेट हासिल किए। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 5.20 का रहा। हालांकि उनका अनुभव ज्यादा लंबा नहीं है लेकिन उनका लंबा कद और तेज रफ्तार गेंदें सभी फैंस के लिए आकर्षण का केंद्र रहेंगी।

आइसीसी क्रिकेट विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.