नई दिल्ली, जेएनएन। ICC cricket world cup 2019: वर्ल्ड कप 2019 का सफर इंग्लैंड के विश्व चैंपियन बनने के साथ खत्म हो गया। लगभग डेढ़ महीने तक चले इस विश्व कप में कुल 48 मुकाबले खेले गए और इस दौरान कई खिलाड़ी ऐसे रहे जिन्होंने अपने प्रदर्शन से पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस का जमकर मनोरंजन किया। इसके अलावा कुछ ऐसे खिलाड़ी भी रहे जिनका प्रदर्शन सबसे अलग रहा और उनके इस प्रदर्शन को लंबे वक्त तक याद रखा जाएगा। आइए एक नजर डालते हैं इस विश्व कप में सबसे शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों पर। 

रोहित शर्मा रहे टॉप स्कोरर

वर्ल्ड कप 2019 का जब भी जिक्र होगा तब इस सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज के तौर पर रोहित शर्मा को याद किया जाएगा। रोहित ने इस विश्व कप के नौ मैचों में 81 की औसत से कुल 648 रन बनाए। वहीं इस सीजन में इस मामले में दूसरे नंबर पर डेविड वार्नर रहे जिन्होंने दस मैचों में 71.88 की औसत से 647 रन बनाए। 

रोहित शर्मा के नाम सबसे ज्यादा शतक

रोहित शर्मा ने इस विश्व कप में सबसे ज्यादा पांच शतक लगाए। इस मामले में दूसरे नंबर पर डेविड वार्नर रहे जिनके बल्ले से तीन शतक निकले। वहीं शाकिब अल हसन, केन विलियमसन, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो और आरोन फिंच ने दो-दो शतक लगाए। भारत की तरफ से इस वर्ल्ड कप में शिखर धवन व लोकेश राहुल ने भी एक-एक शतक जड़े। 

सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच रोहित शर्मा के नाम

भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा ने इस पूरे टूर्नामेंट में कमाल की बल्लेबाजी की और चार मौके ऐसे रहे जब उन्होंने मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता। रोहित ने एक विश्व कप में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच खिताब जीतने के मामले में युवराज सिंह की बराबरी की। युवी ने 2011 विश्व कप में चार बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता था। इस बार रोहित जितनी बार किसी भी खिलाड़ी को मैन ऑफ द मैच का खिताब नहीं मिला। 

रोहित व राहुल ने की पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी

भारतीय ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा व लोकेश राहुल ने पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप श्रीलंका के खिलाफ लीड्स में 189 रन की साझेदारी की। वहीं दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी डेविड वार्नर और उस्मान ख्वाजा ने बांग्लादेश के खिलाफ नॉटिंघम में की थी। दोनों के बीच दूसरे विकेट लिए 192 रन की साझेदारी की थी। रन के लिहाज से ये इस विश्व कप की सबसे बड़ी साझेदारी भी रही। 

इयोन मॉर्गन ने लगाए सबसे ज्यादा छक्के

इंग्लैंड के कप्तान मॉर्गन ने इस विश्व कप में सबसे ज्यादा 22 छक्के लगाए। दूसरे नंबर पर 18 छक्कों के साथ आरोन फिंच रहे वहीं रोहित इस मामले में तीसरे नंबर पर रहे। रोहित ने इस वर्ल्ड कप में कुल 14 छक्के लगाए।

शाकिब के नाम सबसे ज्यादा अर्धशतक 

बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने इस विश्व कप में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाए। उन्होंने 8 मैचों में सात अर्धशतक लगाए वहीं रोहित इस मामले में दूसरे नंबर पर रहे। रोहित ने नौ मैचों में छह अर्धशतक लगाए वहीं डेविड वार्नर ने दस मैचों में छह अर्धशतक लगाए। 

मिचेल स्टार्क ने लिए सबसे ज्यादा विकेट

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने इस विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लिए। उन्होंने दस मैचो में कुल 27 विकेट लिए। 26 रन देकर पांच विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा। उन्होंने इस वर्ल्ड कप में दो बार चार विकेट और दो बार पांच-पांच विकेट भी लिए। दूसरे नंबर पर जोफ्रा आर्चर रहे जिन्होंने 11 मैचों में 20 विकेट लिए। स्टार्क विश्व कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बने। उन्होंने अपने हमवतन ग्लेन मैक्ग्रा का रिकॉर्ड तोड़ा। 

शमी व ट्रेंट बोल्ट ने लिए हैट्रिक

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मो. शमी ने इस विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक लेकर कमाल कर दिया। वहीं इस विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले दूसरे गेंदबाज न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट रहे। 

शाहिन अफरीदी का सबसे बेस्ट प्रदर्शन

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहिन अफरीदी इस विश्व कप में व्यक्तिगत तौर पर एक पारी में सबसे बेस्ट प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज रहे। शाहिन ने बांग्लादेश के खिलाफ लॉर्ड्स में 9.1 ओवर में 35 रन देकर छह विकेट लिए। उनका इकानॉमिक रेट 3.81 का था। दूसरे नंबर पर स्टार्क रहे जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 9.4 ओवर में 26 रन देकर पांच विकेट लिए थे। 

जो रूट ने पकड़े सबसे ज्यादा कैच

इंग्लैंड के खिलाड़ी जो रूट ने इस विश्व कप के दौरान सबसे ज्यादा कैच पकड़े। जो रूट ने 11 मैचों में 13 कैच पकड़े वहीं दूसरे नंबर पर डु प्लेसि रहे। उन्होंने नौ मैचों में कुल 10 कैच पकडे़। 

एक पारी में सबसे ज्यादा कैच

मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा कैच संयुक्त रूप से क्रिस वोक्स और जॉनी बेयरस्टो ने लपके। पाकिस्तान के खिलाफ वोक्स ने पहली पारी में चार कैच पकड़े थे जबकि बांग्लादेश के खिलाफ बेयरस्टो ने दूसरी पारी में चार कैच पकड़े थे। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस