नई दिल्ली, जेएनएन। इंडियन प्रीमियर लीग (Indian premier league 2020) की शुरुआत साल  2008 में हुई थी और जैसी उम्मीद जताई जा रही थी कि ये लीग भारत में काफी लोकप्रिय होगी और हुआ भी वैसा ही। आइपीएल के 13वें सीजन की तैयारी है और इसके 12 सीजन खेले जा चुके हैं। इस दौरान कई खिलाड़ी इस लीग के साथ जुड़े और उससे अगल हुए। उनमें से कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हुए जिनका नाम आज भी लिया जाता है और ऐसे ही कुछ खिलाड़ी हैं जिन्हें हम याद करने जा रहे हैं। 

आइपीएल के पिछले 12 सीजन में कई टीमें भी लीग के साथ जुड़ी और फिर वो अलग भी हुईं साथ ही साथ कुछ टीमों के नाम भी बदले गए। इस बार खेलने वाली जो आठ टीमें हैं उनमें से तो दिल्ली का नाम ही बदला गया था नहीं तो बाकी की सात टीमों के नाम वही हैं। अब आइपीएल में इन टीमों की तरफ से सबसे पहला रन बनाने वाले बल्लेबाज कौन रहे इसके बारे में हम बात करेंगे। 

सबसे पहले बात करते हैं सबसे ज्यादा बार आइपीएल जीतने वाली टीम मुंबई इंडियंस की और इस टीम की तरफ से इस लीग में पहला रन बनाने वाला बल्लेबाज ल्युक रोंकी थे। वहीं तीन बार खिताब जीतने वाली टीम चेन्नई की तरफ से आइपीएल में पहला रन बनाने वाले बल्लेबाज पार्थिव पटेल थे। कोलकाता नाइट राइडर्ट दो बार आइपीएल खिताब जीत चुकी है और इस टीम की तरफ से आइपीएल में पहला रन ब्रैंडन मैकुलम ने बनाया था। दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से गौतम गंभीर तो हैदराबाद की तरफ से पहला रन बनाने का गौरव अक्षत रेड्डी ने हासिल किया था। 

तरुवर कोहली राजस्थान रॉयल्स के लिए पहला रन बनाने वाले बल्लेबाज थे तो वहीं किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से पहला रन करन गोयल ने बनाया था। आइपीएल की हर टीम की तरफ से पहला रन बनाने वाले बल्लेबाज ये हैं। 

मुंबई इंडियंस- ल्युक रोंकी

चेन्नई सुपर किंग्स- पार्थिव पटेल

कोलकाता नाइट राइडर्स- ब्रैंडन मैकुलम

रॉयल चैलेंजर बैंगलोर- राहुल द्रविड़

दिल्ली कैपिटल्स- गौतम गंभीर

सन राइजर्स हैदराबाद- अक्षत रेड्डी

राजस्थान रॉयल्स- तरुवर कोहली

किंग्स इलेवन पंजाब- करन गोयल

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस