Move to Jagran APP

ये 4 खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए 2020 में कर सकते हैं अंतरराष्ट्रीय डेब्यू, एक से एक है धाकड़

साल 2020 में भारतीय टीम में जिन 4 खिलाड़ियों को जगह मिल सकती है उनमें एक नाम सूर्यकुमार यादव का भी है जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू कर सकते हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 02 Jan 2020 05:29 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jan 2020 09:45 PM (IST)
ये 4 खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए 2020 में कर सकते हैं अंतरराष्ट्रीय डेब्यू, एक से एक है धाकड़
ये 4 खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए 2020 में कर सकते हैं अंतरराष्ट्रीय डेब्यू, एक से एक है धाकड़

नई दिल्ली, जेएनएन। साल 2020 जिस तरह महेंद्र सिंह धौनी के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए आखिरी साल कहा जा रहा है। उसी तरह भारतीय टीम को कुछ उभरते स्टार मिल सकते हैं। ऐसे ही 4 खिलाड़ियों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं जो इस साल भारतीय टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू कर सकते हैं। एमएस धौनी के उत्तराधिकारी कहे जा रहे विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत के फ्लॉप होने की स्थिति में एक उभरते विकेटकीपर बैट्समैन को टीम में चुना जा सकता है। 

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर और नवंबर में होने वाले ICC टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए टीम में कुछ युवा चेहरों को मौका दिया जा सकता है, जिन्होंने घरेलू स्तर पर अपनी परफॉर्मेंस से सभी का दिल जीता है। यहां तक कि मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव के लिए तो हरभजन सिंह ने ट्वीट भी किया था। एक मिडिल ऑर्डर बैट्समैन, एक विकेटकीपर बल्लेबाज और दो अच्छे गेंदबाज भारतीय टीम में जगह बना सकते हैं। तो आइए जानें कौन से हैं ये 4 खिलाड़ी, जिन्हें 2020 में भारत की नीली जर्सी में देखा जा सकता है। 

मिडल ऑर्डर बैट्समैन सूर्यकुमार यादव 

आइपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए शानदार बल्लेबाजी करने वाले मुंबई की टीम के धाकड़ बल्लेबाज और कप्तान सूर्यकुमार यादव भारतीय टीम की नीली जर्सी की चाह में हैं। सूर्यकुमार यादव घरेलू स्तर के सभी टी20, लिस्ट ए और फर्स्ट क्लास मैचों में दमदार प्रदर्शन करते आ रहे हैं। सूर्यकुमार की हर कोई तारीफ कर रहा है और कहा रहा है कि इस बल्लेबाज को भारतीय टीम में मौका मिलना चाहिए। सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हुए सूर्य कुमार यादव ने 10 पारियों में 56 के औसत से 392 रन बनाए हैं।  

विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन 

अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी की जगह रिषभ पंत को लगातार तीनों फॉर्मेट में खिलाया जा रहा है। वहीं, पंत अच्छा प्रदर्शन कर पाने में असफल हो रहे हैं। ऐसे में चयनकर्ता रिषभ पंत के विकल्प के तौर पर ईशान किशन को टीम में शामिल कर सकते हैं। हालांकि, टॉप ऑर्डर विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन भी इस दौड़ में शामिल हैं, लेकिन ईशान किशन बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और वे नंबर 5-6 पर बल्लेबाजी करते हैं। ऐसे में टीम संयोजन को देखते हुए ईशान किशन को मौका मिल सकता है। झारखंड के 21 वर्षीय विकेटकीपर ईशान किशन लगातार इंडिया ए टीम के साथ बने हुए हैं। 

कलाई के स्पिनर श्रेयस गोपाल 

कलाई के स्पिनर श्रेयस गोपाल भी इस साल भारतीय टीम में जगह बनाने के प्रबल दावेदार हैं। शॉर्ट फॉर्मेट में दमदार प्रदर्शन करने वाले लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल सुर्खियों में नहीं आते। पिछले आइपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर थे। 14 आइपीएल मैचों में उन्होंने 20 विकेट हासिल किए थे। इसी दौरान कर्नाटक के इस गेंदबाज ने आरसीबी के खिलाफ हैट्रिक ली थी, जिसमें विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और मार्कस स्टोइनिस का विकेट शामिल था। इतना ही नहीं, गोपाल ठीक-ठाक बल्लेबाजी कर लेते हैं, जबकि फील्डिंग में उनका शानदार प्रदर्शन रहा है।  

हरफनमौला कृष्णप्पा गौतम 

कर्नाटक के ऑफ स्पिनर कृष्णप्पा गौतम ने घरेलू स्तर की क्रिकेट में जो छाप छोड़ी है, उससे ये प्रतीत होता है कि उन्हें इस साल नीली जर्सी में देखा जा सकता है। ऑलराउंडर के तौर पर खेलने वाले कृष्णप्पा गौतम इस बार राजस्थान रॉयल्स के लिए आइपीएल खेलते नज़र आएंगे। 31 साल के कृष्णप्पा गौतम टीम के लिए किसी भी स्थिति में गेंदबाजी करा सकते हैं। वह पहला ओवर भी करा सकते हैं और पारी का आखिरी ओवर भी कम रन दिए निकाल सकते हैं। घरेलू स्तर पर दमदार प्रदर्शन करके कृष्णप्पा गौतम वाशिंगटन सुंदर और रवींद्र जडेजा को कड़ी टक्कर देर रहे हैं। रणजी ट्रॉफी के पहले ही मैच में उन्होंने 14 विकेट झटके थे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.