Move to Jagran APP

16 साल बाद द. अफ्रीका को मिली इतनी बुरी हार, प्रोटियाज हो गए शर्मसार

वनडे सीरीज़ के आखिरी मुकाबले में विराट कोहली के नाबाद शतक (129) की मदद से भारत ने सा सिर्फ मैच बल्कि 5-1 से सीरीज़ भी जीत ली।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 17 Feb 2018 02:06 PM (IST)Updated: Sat, 17 Feb 2018 05:36 PM (IST)
16 साल बाद द. अफ्रीका को मिली इतनी बुरी हार, प्रोटियाज हो गए शर्मसार
16 साल बाद द. अफ्रीका को मिली इतनी बुरी हार, प्रोटियाज हो गए शर्मसार

नई दिल्ली, जेएनएन। वनडे सीरीज़ के छठे मुकाबले में भारत ने द. अफ्रीका को 8 विकेट से मात दे दी। इस जीत के साथ ही भारत ने द. अफ्रीका में पहली बार वनडे सीरीज़ जीतकर ट्रॉफी उठाई। छठे मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 17.5 ओवर शेष रहते 8 विकेट से हराया। इस जीत को हासिल करते ही टीम इंडिया ने सीरीज़ को 5-1 से अपने नाम कर लिया। इसके साथ ही साथ भारत ने दक्षिण अफ्रीका को एक ऐसा जख्म दिया जिसे प्रोटियाज हमेशा याद रखेंगे।

loksabha election banner

भारत ने द. अफ्रीका को किया शर्मसार

वनडे सीरीज़ के आखिरी मुकाबले में विराट कोहली के नाबाद शतक (129) की मदद से भारत ने सा सिर्फ मैच बल्कि 5-1 से सीरीज़ भी जीत ली। द. अफ्रीका के वनडे इतिहास में यह सिर्फ दूसरा मौका था जब उसके घर में किसी टीम ने उसके खिलाफ 5 मैच जीते। इससे पहले 2002 में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को उसी के घर में 7 मैचों की सीरीज में 5-1 से पराजित किया था। वो बतौर कप्तान रिकी पोंटिंग की पहली सीरीज़ थी और उस सीरीज में हीं कंगारुओं ने इतिहास रच दिया था। अब 16 साल बाद भारत ने उसे यह गहरा जख्म दिया, वह भी तब जब वह नंबर वन टीम थी।

यह भी पढ़े: विराट सेना का 2018-19 का कार्यक्रम हुआ तय, जानिए कब होगा ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का दौरा

नंबर वन की कुर्सी से किया बेदखल

भारत के खिलाफ सीरीज की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका ने आइसीसी की नंबर वन रैं‍क टीम के रूप में की थी। उस वक्त किसी ने भी उम्मीद नहीं की थी कि इस सीरीज पर भारत 5-1 से कब्जा जमाएगा। भारत इससे पहले 26 सालों में कभी भी द. अफ्रीका में कोई सीरीज नहीं जीत था, लेकिन विराट के जांबाजों ने चमत्कारिक प्रदर्शन कर मेजबान टीम को उसी के घर में शर्मसार कर दिया। इसी सीरीज़ के दौरान ही भारतीय टीम ने द. अफ्रीका से उसके वनडे की नंबर वन टीम होने का गौरव भी छीन लिया। अब भारत वनडे रैंकिग में नंबर 1 टीम बन गई है।

यह भी पढ़े: अफगानिस्तान के 16 वर्षीय खिलाड़ी ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, वकार यूनुस को छोड़ा पीछे

चार बार प्रोटियाज हुए लाचार

किसी भी टीम द्वारा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक सीरीज में पांच वनडे जीतने का यह चौथा मौका था। वैसे दो बार द. अफ्रीका विदेशी धरती पर 5-5 मैच गंवा चुका है। न्यूजीलैंड ने 2003-04 में अपने घर में दक्षिण अफ्रीका को 6 मैचों की सीरीज में 5-1 से रौंदा था। इसके बाद 2004 में श्रीलंका ने भी अपने घर में प्रोटिज टीम को 5-0 से रौंदा था।

भारत की विदेश में द्विपक्षीय सीरीज़ में 5 जीत

भारतीय क्रिकेट इतिहास में ये तीसरा मौका रहा जब भारत ने विदेशी धरती पर किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज़ के पांच मैच जीते हों। 

5-0    बनाम ज़िम्बाब्वे       2013

5-0     बनाम श्रीलंका         2017

5-1     बनाम द. अफ्रीका    2018 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.