Move to Jagran APP

भारत को पाकिस्तान के खिलाफ इन खिलाड़ियों से सबसे ज्यादा सावधान रहने की जरूरत

पाकिस्तान की टीम में ऐसे खिलाड़ियों की कमी नहीं है जो भारत की जीत की उम्मीदों को धूमिल कर सकते हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 07:02 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 03:11 PM (IST)
भारत को पाकिस्तान के खिलाफ इन खिलाड़ियों से सबसे ज्यादा सावधान रहने की जरूरत
भारत को पाकिस्तान के खिलाफ इन खिलाड़ियों से सबसे ज्यादा सावधान रहने की जरूरत

नई दिल्ली, जेएनएन। एक वर्ष के बाद भारत व पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच से पहले सभी क्रिकेट फैंस में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है। दोनों ही टीमें इस वक्त काफी मजबूत दिख रही हैं और ये कहना मुश्किल ही है कि जीत किसकी होगी। वैसे दुबई में में भारतीय टीम 12 वर्ष के बाद मैच खेलने गई है लेकिन पाकिस्तान की टीम के लिए ये दूसरा होम ग्राउंड है और उसे वहां खेलने का भारत से बेहतर अनुभव है। भारतीय टीम इस वक्त विराट की गैरमौजूदगी के बावजूद स्टार खिलाड़ियों से भरी पड़ी है लेकिन पाकिस्तान की टीम में भी ऐसे खिलाड़ियों की कमी नहीं है जो भारतीय टीम को परेशान कर सकते हैं। 

loksabha election banner

इमाम उल हक और फखर जमां की ओपनिंग जोड़ी

भारत को सबसे पहले पाकिस्तान की बेहतरीन ओपनिंग जोड़ी इमाम उल हक और फखर जमां से निपटना होगा। इस वर्ष दोनों बल्लेबाजों ने 8 मैचों में ओपनिंग करते हुए 109.75 की औसत से 878 रन बनाए हैं। इन मैचों में दोनों के नाम पर चार शतक और दो अर्धशतक है। ये दोनों पाकिस्तान को बेहतरीन शुरुआत दिलाते हैं। वहीं फखर भारत के लिए बड़ा खतरा हैं। उन्होंने 19 वनडे में अब तक 72.60 की औसत से 1089 रन बनाए हैं और इसमें तीन शतक व छह अर्धशतक शामिल हैं। फखर की पारी के दम पर ही पाकिस्तान ने भारत को चैंपियंस ट्रॉफी में हराया था। इमाम उल हक की बात करें तो उन्होंने काफी कम समय में अपने शानदार खेल के दम पर सबका दिल जीता है। उन्होंने दस वनडे मैचों में अब तक चार शतक लगाए हैं और 74.25 की औसत से वो रन बना रहे हैं। भारत को इन दोनों के खिलाफ बेहतर रणनीति के साथ मैदान पर उतरना होगा। 

शोएब मलिक-

शोएब अभी पाकिस्तान क्रिकेट टीम में सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं। भारत के खिलाफ उनका रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। उन्होंने भारत के खिलाफ अब तक 39 वनडे मैचों में 47.46 की औसत से 1661 रन बनाए हैं। भारत के खिलाफ उन्होंने चार शतक और 10 अर्धशतक लगाए हैं साथ ही उनका बेस्ट स्कोर 143 रन है। शोएब के नाम पर वनडे में कुल पांच शतक है जिसमें से चार शतक तो उन्होंने भारत के विरुद्ध ही लगाए हैं साथ ही वो अपनी गेंद से भी टीम इंडिया को परेशान कर सकते हैं। 

हसन अली- 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज हसन अली ने भी काफी कम समय में खूब प्रभावित किया है। उन्होंने चैंपियंस ट्रॉपी में तीन विकेट लेकर भारतीय टीम की हार मेें अपनी टीम के लिए कमाल की भूमिका निभाई थी। हसन ने हांगकांग के खिलाफ भी अच्छी गेंदबाजी की थी। हसन ने 34 वनडे में अब तक कुल 70 विेेकेट लिए हैं और 34 रन देकर पांच विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। हसन अली अपनी सूझबूझ भरी गेंदबाजी से भारतीय टीम को परेशान कर सकते हैं। 

मो. आमिर-

मो. आमिर बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं और भारतीय बल्लेबाज बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के सामने थोड़े असहज दिखते हैं। आमिर पारी की शुरुआत में अपनी तेजी से भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करते हैं और विकेट निकाल सकते हैं। भारत के टॉप ऑर्डर को आमिर को संभलकर खेलने की जरूरत है। आमिर की बात करें तो उन्होंने 44 वनडे में 58 विकेट लिए हैं और उनका बेस्ट प्रदर्शन 28 रन देकर चार विकेट है। आमिर को हांगकांग के खिलाफ कोई विकेट नहीं मिला लेकिन वो भारतीय टीम के लिए बड़ा खतरा हैं और इसमें कोई शक नहीं है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.