Move to Jagran APP

Ind vs Eng: आखिरी टेस्ट में इस दिग्गज भारतीय खिलाड़ी का बाहर बैठना हुआ तय

दुनिया की नंबर वन भारतीय टीम के पास अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक की विदाई पार्टी खराब करने का मौका है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Fri, 07 Sep 2018 11:07 AM (IST)Updated: Fri, 07 Sep 2018 03:34 PM (IST)
Ind vs Eng: आखिरी टेस्ट में इस दिग्गज भारतीय खिलाड़ी का बाहर बैठना हुआ तय
Ind vs Eng: आखिरी टेस्ट में इस दिग्गज भारतीय खिलाड़ी का बाहर बैठना हुआ तय

लंदन, अभिषेक त्रिपाठी। दक्षिण अफ्रीका के बाद इंग्लैंड में विदेशी सरजमीं पर लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज गंवाने वाली दुनिया की नंबर वन भारतीय टीम के पास अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक की विदाई पार्टी खराब करने का मौका है। इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले कुक का यह आखिरी मैच होगा, जबकि भारत का यह इस दौरे का आखिरी मुकाबला होगा। पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-3 से पीछे चल रही भारतीय टीम शुक्रवार से ओवल स्टेडियम में शुरू होने वाले मुकाबले को जीतकर भारतीय प्रशंसकों का गम कुछ कम कर सकती है। हालांकि पांचवें टेस्ट मैच में भारतीय टीम के दिग्गज स्पिन गेंदबाज़ आर. अश्विन का खेलना मुश्किल नज़र आ रहा है।

loksabha election banner

अश्विन, हनुमा, जडेजा पर नजर

विराट कोहली की टीम सीरीज का सकारात्मक अंत करना चाहेगी। भारत के लिए 2-3 का नतीजा 1-4 से कहीं बेहतर होगा और टीम टेस्ट जीत के लिए बेताब है। इतना तो तय है कि एक बार फिर विराट अपने अंतिम एकादश में परिवर्तन करेंगे। पिछले मैच में खराब प्रदर्शन करने वाले अश्विन ने यहां दोनों दिन अभ्यास नहीं किया। हालांकि, गुरुवार शाम को वह फिटनेस टेस्ट देते दिखाई दिए। पहले ट्रेनर शंकर बासू ने उनका टेस्ट लिया और अभ्यास के बाद उन्होंने खाली नेट पर गेंदबाजी कोच भरत अरुण व कप्तान विराट कोहली के सामने गेंदबाजी की। उनके खेलने पर फैसला शुक्रवार की सुबह होगा।

अगर अश्विन नहीं खेलते हैं तो फिर रवींद्र जडेजा का खेलना तय है। जडेजा ने नेट पर काफी देर तक गेंदबाजी की। इसके अलावा बल्ले से नाकाम रहने के कारण ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या भी बाहर हो सकते हैं और उनकी जगह हनुमा विहारी को खिलाया जा सकता है। प्रबंधन ने हनुमा को दोनों दिन अभ्यास में छठे नंबर पर उतारा। विराट उन्हें छठे नंबर पर बल्लेबाजी कराने के बारे में सोच रहे हैं क्योंकि इस सीरीज में बल्लेबाजी टीम की कमजोर कड़ी रही है। इसके अलावा यूएई में अगले सप्ताह शुरू हो रहे एशिया कप को देखते हुए जसप्रीत बुमराह या मुहम्मद शमी को आराम देकर उमेश यादव को मौका मिल सकता है।

राहुल-धवन पर भरोसा बरकरार 

अगर टीम इंडिया के दो दिन के अभ्यास को देखें तो टीम प्रबंधन आखिरी बार ओपनर केएल राहुल और शिखर धवन को मौका देना चाहता है। टीम के तीसरे ओपनर मुरली विजय को भारत भेजा जा चुका है, जबकि उनकी जगह टीम में शामिल हुए 18 वर्षीय पृथ्वी शॉ को यहां ज्यादा अभ्यास ही नहीं कराया गया। ऐसे में बिना अभ्यास के उनका ओपनिंग में उतरना मुश्किल लग रहा है। कप्तान विराट कोहली अच्छी फॉर्म में हैं। उनके अलावा अजिंक्य रहाणो और चेतेश्वर पुजारा ही 50 या उससे ज्यादा रनों की पारी खेल पाए हैं। इन पर एक बार फिर टीम की बल्लेबाजी निर्भर करेगी।

पिच रिपोर्ट

इस सीरीज की अन्य पिचों की तरह ओवल की पिच भी हरी नजर आ रही थी। साउथैंप्टन में पिच टूटी थी और स्पिनरों को मदद मिली थी। हालांकि यहां पर घास साउथैंप्टन से ज्यादा है और यह साफ-साफ नजर आ रही है।

मौसम रिपोर्ट 

यहां पर भी आसमान में बादल छाए हैं। पांच दिन के मैच में एक दिन अच्छी बारिश की संभावना भी है। कुल मिलाकर इंग्लिश कंडीशन के हिसाब से ही गेंदबाजों और बल्लेबाजों को खेलना होगा।

कुक को अच्छी विदाई देना चाहेगी इंग्लिश टीम 

इंग्लैंड के लिए यह टेस्ट अहम है और मेजबान टीम अपने सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक को शानदार विदाई देना चाहेगी। इसके साथ ही श्रीलंका दौरे के लिए टीम की सलामी जोड़ी की तलाश भी शुरू हो जाएगी। कुक के संन्यास की घोषणा के बाद चयनकर्ताओं ने पांचवें टेस्ट की टीम में कोई बदलाव नहीं किया जो दर्शाता है कि चयनकर्ताओं ने दूसरे सलामी बल्लेबाज कीटोन जेनिंग्स पर भरोसा बरकरार रखा है। इंग्लिश कप्तान जो रूट ने भी कहा कि यह जेनिंग्स के पास अच्छा मौका है। इन दोनों का ओपनिंग में उतरना तय है।

इसके अलावा पिछले मैच की दूसरी पारी में तीसरे नंबर पर उतरे मोइन अली इस मैच में भी उसी नंबर पर उतरेंगे। रूट चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे। जॉनी बेयरस्टो इस मैच में विकेटकीपिंग करेंगे और पिछले मैच में विकेटकीपिंग करने वाले जोस बटलर विशेषज्ञ बल्लेबाज के तौर पर खेलेंगे। ऑलराउंडर बेन स्टोक्स छठे और सैम कुर्रन आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरेंगे। कुल मिलाकर इंग्लैंड की टीम में कोई बदलाव नहीं होगा। जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ड ब्रॉड फिर से तेज गेंदबाजी की कमान संभालेंगे।

 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.