Move to Jagran APP

दक्षिण अफ्रीका की गलती इंग्लैंड में नहीं दोहराएगी टीम इंडिया

भारत को दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था लेकिन उसने वनडे सीरीज और टी-20 सीरीज अपने नाम की।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Sat, 24 Mar 2018 08:58 PM (IST)Updated: Sat, 24 Mar 2018 08:58 PM (IST)
दक्षिण अफ्रीका की गलती इंग्लैंड में नहीं दोहराएगी टीम इंडिया
दक्षिण अफ्रीका की गलती इंग्लैंड में नहीं दोहराएगी टीम इंडिया

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीकी दौरे से पहले अभ्यास मैच नहीं खेलना और एक सप्ताह पहले ही वहां पहुंचना टीम इंडिया को भारी पड़ा था। टीम इंडिया शुरुआती दो मैच जीतते-जीतते रह गई थी और यह कहा गया था कि अगर टीम पहले यहां पहुंचती तो परिस्थितियों के अनुकूल खुद को ढालकर जीत हासिल कर सकती थी।

loksabha election banner

भारत को दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था लेकिन उसने वनडे सीरीज और टी-20 सीरीज अपने नाम की। अब जुलाई से शुरू होने वाले इंग्लैंड दौरे से पहले भारतीय टीम प्रबंधन ये गलती नहीं दोहराना चाहता है।

सही फैसला 

यही वजह है कि अब बीसीसीआइ ने अपने शीर्ष खिलाडि़यों को दौरे से पहले इंग्लैंड में जाकर काउंटी क्रिकेट के जरिये अपनी तैयारियों को पुख्ता करने की इजाजत दी है। भारतीय कप्तान विराट कोहली के साथ टीम के कई शीर्ष खिलाड़ी अब इंग्लैंड में जाकर अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देंगे।

प्रशासकों की समित (सीओए) के अध्यक्ष विनोद राय ने विराट के काउंटी क्रिकेट में खेलने की जानकारी देते हुए कहा कि जून में कोहली इंग्लिश काउंटी क्रिकेट के शीर्ष क्लब सरे के साथ खेलेंगे। बीसीसीआइ ने उन्हें चेतेश्वर पुजारा (यॉर्कशर), आर. अश्विन (वार्विकशर) और इशांत शर्मा (ससेक्स) के साथ इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज से पहले अपनी तैयारियों पर ध्यान देने की इजाजत दे दी है। बीसीसीआइ काफी समय से कई काउंटी क्लबों से बात कर रहा था क्योंकि हम चाहते थे कि हमारे प्रमुख खिलाड़ी माहौल से अभ्यस्त हो सकें।

आइपीएल के बाद होंगे रवाना 

विराट आइपीएल में अपनी टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर की ओर से खेलने के बाद इंग्लैंड के लिए रवाना होंगे। साउथहैंपटन के एजिस बॉल मैदान पर वह सरे की ओर से हैमरशर के खिलाफ नौ से 12 जून तक होने वाले मुकाबले में उतरेंगे। इसके बाद वह गुल्डफोर्ड में समरसेट के खिलाफ 20-23 जून को खेलते नजर आएंगे। वहीं वह तीसरे और आखिरी काउंटी मुकाबले में 25 जून से स्कार्टबोरोघ में यॉर्कशर के खिलाफ खेलने उतरेंगे।

मालूम हो कि विराट के लिए 2014 का इंग्लैंड दौरा अच्छा नहीं रहा था जहां उन्होंने पूरी टेस्ट सीरीज के दौरान महज 134 रन बनाए थे। उस दौरान स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन की ऑफ स्टंप से बाहर की गेंदों के सामने खासे परेशान हुए थे। इंग्लैंड दौरा से पहले भारतीय कप्तान खुद को हर तरह से तैयार करना चाहते हैं। भारतीय कप्तान ने हमेशा अपने खेल को काफी गंभीरता से लिया है और वह जीतने के लिए कुछ भी कर गुजरने को तैयार रहते हैं।

अफगानिस्तान के खिलाफ नहीं खेलेंगे कोहली 

इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट में व्यस्त होने के कारण वह 14 जून से शुरू हो रहे भारत-अफगानिस्तान इकलौते टेस्ट में भी नहीं उतरेंगे। यह अफगानिस्तान का पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच होगा जिसे हाल ही में आइसीसी ने टेस्ट टीम की मान्यता दी है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.