नई दिल्ली, जेएनएन। Another Day-Night Test: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने एक बड़ा ऐलान किया है। बीसीसीआइ ने फैसला किया है कि भारतीय टीम अगले एक साल में दो डे-नाइट टेस्ट मैच खेलेगी। इनमें से एक टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर होगा, जबकि दूसरा टेस्ट मैच भारत में बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित होगा। रविवार 16 फरवरी को हुई बीसीसीआइ के एपेक्स काउंसिल की मीटिंग में ये फैसला लिया गया गया है।

भारतीय टीम अहमदाबाद के मोटेरा में बने सरदार वल्लभ भाई पटेल स्टेडियम में इंग्लैंड की टीम की मेजबानी पिंक बॉल टेस्ट यानी डे-नाइट टेस्ट मैच में करेगी। क्रिकबज़ की रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी-फरवरी 2021 में इंग्लैंड और भारत के बीच मोटेरा स्टेडियम में डे-नाइट टेस्ट होगा, जबकि इससे पहले भारतीय टीम दिसंबर 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के देश में पिंक बॉल टेस्ट मैच में भाग लेगी। भारतीय टीम का वो दूसरा डे-नाइट टेस्ट होगा, क्योंकि इससे पहले कोलकाता में भारत और बांग्लादेश के बीच पिंक बॉल से डे-नाइट टेस्ट मैच खेला जा चुका है।

एपेक्स काउंसिल में किया गया है फैसला

दिल्ली में आयोजित हुए बीसीसीआइ के एपेक्स काउंसिल की बैठक में इस बात का निर्णय लिया गया है कि भारतीय टीम डे-नाइट टेस्ट मैच में इंग्लैंड टीम की मेजबानी करेगी। बता दें कि 2018-19 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के पिंक बॉल टेस्ट के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था, लेकिन अब खुद बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच डे-नाइट टेस्ट होगा। उधर, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों ने भी बीसीसीआइ के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी, जिसके मुकाबले ब्रिसबेन, एडिलेड और पर्थ में खेले जाएंगे। इन्हीं में से एक जगह डे-नाइट मैच होगा। वहीं, ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद भारत के घरेलू सीजन की शुरुआत होगी, जहां इंग्लैंड टीम को मोटेरा में भारत से डे-नाइट टेस्ट मैच में भिड़ना होगा। इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता एक लाख दस हजार है जो विश्व के किसी भी क्रिकेट स्टेडियम से करीब 10 हजार ज्यादा है। ऐसे में उद्घाटन मैच के लिए इससे बड़ा अंतरराष्ट्रीय मंच इस स्टेडियम को नहीं मिल सकता।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस