Move to Jagran APP

जानिए, किस तरह भारतीय टीम ने बनाई ICC Women's T20 World Cup के फाइनल में जगह

ICC Womens T20 World Cup 2020 जानिए किस तरह भारतीय टीम ने चार टीमों को चारों खाने चित करने के बाद महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sat, 07 Mar 2020 02:52 PM (IST)Updated: Sat, 07 Mar 2020 02:52 PM (IST)
जानिए, किस तरह भारतीय टीम ने बनाई ICC Women's T20 World Cup के फाइनल में जगह
जानिए, किस तरह भारतीय टीम ने बनाई ICC Women's T20 World Cup के फाइनल में जगह

नई दिल्ली, जेएनएन। ICC Women's T20 World Cup 2020 Final: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने साल 2020 के आइसीसी टी20 विश्व कप में नया इतिहास रचा है। टीम इंडिया ने पहली बार फाइनल में जगह बनाकर पुराने सारे रिकॉर्ड को तोड़ दिया और पहली बार चैंपियन बनने की तरफ कदम बढ़ाया है। इस विश्व कप में लगातार अजेय रहते हुए भारतीय टीम फाइनल में पहुंची है और हरमनप्रीत कौर की टीम के चैंपियन बनने की पूरी उम्मीद है, जहां उसको मेजबान ऑस्ट्रेलिया से सामना करना है।

loksabha election banner

भारतीय टीम ने अब तक इस टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं गंवाया है। ऐसे में हरमनप्रीत कौर एंड कंपनी को खिताब जीतने का प्रबल दावेदार बताया जा रहा है। मेजबान ऑस्ट्रेलिया को पहले मुकाबले में हराकर ग्लोबल टूर्नामेंट का विजयी आगाज करने वाली भारतीय टीम के सामने फाइनल में भी ऑस्ट्रेलिया की टीम ही है। चलिए आपको भारत के इस विश्व कप के शानदार सफर के बारे में बताते हैं कि किस तरह टीम इंडिया ने कठिन सफर तय किया है।

सारे ग्रुप मैच जीतने वाली पहली टीम

आइसीसी वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2020 में सारे ग्रुप मैच जीतने वाली भारतीय टीम ने टूर्नामेंट का आगाज मैच मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। टी20 विश्व कप के आगाज मैच में मेजबानों के खिलाफ भारतीय टीम ने 17 रन से शानदार जीत दर्ज की थी। ग्रुप ए में रखी गई भारतीय टीम ने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 132 रन का स्कोर खड़ा किया था। इसके बाद पूनम यादव ने धारदार गेंदबाजी की और मेजबान टीम को महज 115 रन पर रोक दिया था।

भारतीय टीम का दूसरा मुकाबला कमजोर बांग्लादेश के खिलाफ हुआ। इस मैच में भारत ने 6 विकेट पर 146 रन बनाए, जिसके जवाब में बांग्लादेश की टीम 124 रन पर रुक गई। इस तरह बांग्लादेश की टीम को इस मैच में 18 रन से हार का सामना करना पड़ा। वहीं, भारतीय टीम का सामना तीसरी मैच में मजबूत टीम न्यूजीलैंड से हुआ। ये मुकाबला काफी रोमांचक रहा, जिसमें भारतीय टीम ने सिर्फ 3 रन से जीत दर्ज की और सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया।

सेमीफाइनल में मिला टॉपर होने का फायदा

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 133 रन बनाए थे। इसके जवाब में कीवी टीम 20 ओवर में 130 रन ही बना सकी और मैच 3 रन के मामूली अंतर से हार गई। सेमीफाइनल में पहुंच चुकी टीम के सामने लीग का आखिरी और चौथा मुकाबला श्रीलंका के साथ था। इस मैच में बांग्लादेश की टीम 113 रन बना पाई, जिसे भारतीय टीम ने 7 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया और ग्रुप ए की टॉपर के साथ लीग दौर को समाप्त किया।

लीग दौर में चार में से चार मैच जीतकर भारतीय टीम 8 अंकों के साथ ग्रुप की प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर थी। ऐसे में भारतीय टीम को ग्रुप बी की दूसरे नंबर की टीम इंग्लैंड से आइसीसी वुमेंस टी20 विश्व कप 2020 के पहले सेमीफाइनल में भिड़ना था, लेकिन मैच बारिश की वजह से नहीं खेला जा सका। यही कारण रहा कि आइसीसी के नियमों के आधार पर लीग फेज में सबसे ज्यादा मैच जीतने और अंक तालिका में शीर्ष पर रहने का फायदा भारत को मिली और हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय टीम पहली बार महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंच गई।

भारतीय टीम के अब तक के सभी मैचों के नतीजों पर एक नजर

पहले लीग मैच में ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराया

दूसरे लीग मैच में बांग्लादेश को 18 रन से मात दी

तीसरे लीग मैच में न्यूजीलैंड को 3 रन से धूल चटाई

चौथे और आखिरी लीग में श्रीलंका को 7 विकेट से धोया

भारत बनाम इंग्लैंड सेमीफाइनल मैच रद हुआ और भारत फाइनल में पहुंच गया

ICC Women's T20 World Cup 2020 की महाकवरेज के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.