नई दिल्ली, जेएनएन। Indian cricketers will get double allowance: भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) के खिलाड़ियों को BCCI की तरफ से एक तोहफा मिला है। बोर्ड ने खिलाड़ियों का दैनिक भत्ता अब दोगुना कर दिया है। सीओए (COA) यानी प्रशासकों की समिति ने ये फैसला किया है कि भारतीय क्रिकेटर्स को विदेशी दौरे के लिए अब पहले से ज्यादा डेली अलाउंस दिए जाएंगे। विदेशी दौरे पर टीम इंडिया के क्रिकेटरों को अब 250 डॉलर (17,799 रुपये) मिलेंगे। पहले ये राशि प्रतिदिन 125 डॉलर (8,899 रुपये) थी। इसके साथ-साथ अब घरेलू अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए भी खिलाड़ियों के दैनिक भत्ते को बढ़ा दिया गया है। 

घरेलू अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए पहले टीम इंडिया के खिलाड़ियों को 100 डॉलर प्रतिदिन के हिसाब से दिए जाते थे। चुकी अमेरिकी डॉलर की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखे जाते हैं इसलिए अब इन खिलाड़ियों को रोज के 7500 रुपये दिए जाएंगे। क्रिकेटरों को जो दैनिक भत्ता दिया जाता है वो उनकी यात्रा, कपड़ो की धुलाई और रहने की व्यवस्था से अगल है। खिलाड़ियों के लिए इन सब चीजों की व्यवस्था बीसीसीआइ के जिम्मे है। 

खिलाड़ियों का दैनिक भत्ता बढ़ने से टीम को सपोर्ट स्टाफ को भी लाभ मिलेगा। सीओए ने चयनकर्ताओं के दैनिक भत्ते में भी बढ़ोतरी की है। पहले घरेलू सीरीज के लिए उन्हें 3000 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से मिलते थे जिसे बढ़ाकर 7500 रुपये कर दिया गया है। वहीं विदेशी दौरों के लिए चयनकर्ताओं को पहले से ही 250 डॉलर मिलते थे, लिहाजा उसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। महिला क्रिकेटरों को भी अब इसका फायदा मिलेगा और उनके भी दैनिक भत्ते में बदलाव किया गया है। 

क्रिकेटरों को जो भी दैनिक भत्ता मिलता है उसका मैच फीस से कोई लेना-देना नहीं है। इन्हें हर प्रारूप के लिए अलग-अलग मैच फीस दी जाती है। भारतीय खिलाड़ियों को टेस्ट मैच के लिए 15 लाख, वनडे के 6 लाख और टी20 के लिए तीन लाख रुपये मिलते हैं। प्लेइंग इलेवन में जो खिलाड़ी शामिल नहीं किए जाते हैं उन्हें भी मैच फीस दी जाती है। इसके अलावा बोर्ड खिलाड़ियों के साथ केंद्रीय अनुबंध भी करती है जिसके तहत अलग-अलग ग्रेड के खिलाड़ियों को अलग-अलग रकम दी जाती है। ए प्लस ग्रेड के खिलाड़ियों को 7 करोड़, ए ग्रेड को 5 करोड़ व बी ग्रेड के खिलाड़ियों को 3 करोड़ जबकि सी ग्रेड के खिलाड़ियों को एक करोड़ रुपये की राशि दी जाती है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप