नई दिल्ली, जेएनएन। विराट कोहली एंड कंपनी की टेस्ट की नंबर वन रैंकिंग खतरे में है। पहले स्थान पर काबिज भारत को वेस्टइंडीज के साथ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में खेलना है। भारतीय टीम से जरा भी चूक हुई तो उसकी बादशाहत छिन सकती है। भारत के ठीक पीछे टेस्ट में दूसरे नंबर पर बनी हुई न्यूजीलैंड उसे पछाड़ कर आगे निकल जाएगी।

इस वक्त भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में 113 अंक के साथ पहले और उससे दो अंक पीछे न्यूजीलैंड दूसरे नंबर पर है। भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमों को दो –दो टेस्ट मैच खेलना है, जहां रैंकिंग में फेर बदल की संभावना है। भारत को वेस्टइंडीज के साथ जबकि न्यूजीलैंड को श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलना है।

न्यूजीलैंड के पास नंबर वन बनने का मौका

श्रीलंका के खिलाफ दोनों टेस्ट मैच जीतने के साथ ही न्यूजीलैंड की टीम टेस्ट में पहले नंबर पर पहुंच जाएगी। अगर वेस्टइंडीज से भारत पहला टेस्ट मैच जीत भी लेता है फिर भी दूसरे टेस्ट से पहले तक न्यूजीलैंड ही नंबर एक बना रहेगा। 22 से 26 अगस्त के बीच भारत अपना पहला टेस्ट जबकि न्यजीलैंड की टीम श्रीलंका के खिलाफ दूसरा और आखिरी टेस्ट खेलेगी। इसी मैच के बाद टेस्ट रैंकिंग में कौन पहले स्थान पर होगा इसका फैसला हो जाएगा।

क्या है रैंकिंग का समीकरण

न्यूजीलैंड ने श्रीलंका से टेस्ट सीरीज 2-0 से जीती तो उसके 115 अंक हो जाएंगे। दूसरी तरफ भारत ने वेस्टइंडीज से ड्रॉ भी खेला तो उसको इसका नुकसान होगा।

अगर सीरीज का नतीजा 1-0 रहता है तो भी भारत दूसरे नंबर पर खिसक जाएगा। न्यूजीलैंड अगर सीरीज में श्रीलंका पर 2-0 से जीत हासिल करता है और भारत भी 2-0 से जीत जाता है तो फिर दोनों ही टीम के 115-115 अंक होंगे और ऐसे में भारत ही पहले स्थान पर रहेगा।

अगर न्यूजीलैंड और भारत दोनों ही सीरीज में 1-0 से जीत हासिल करते हैं तो भी भारत ही पहले स्थान पर रहेगा। दोनों ही सीरीज 1-1 से बराबर रहती है तो भी न्यूजीलैंड रैंकिंग में दूसरे स्थान पर ही रहेगा।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Viplove Kumar