Move to Jagran APP

मुश्किल हो सकता है विश्व चैंपयिन बने रहना, लग सकता है करारा झटका

सुप्रीम कोर्ट में परत दर परत खुल रही आइपीएल फिक्सिंग की गांठ गत विजेता टीम इंडिया के विश्व कप खिताब बरकरार रखने की राह में रोड़ा बन सकती है। मुद्गल समिति की रिपोर्ट में ऐसे खिलाडिय़ों के भी नाम हैं जो ऑस्ट्रेलिया दौरे और अगले साल होने वाले विश्व कप

By ShivamEdited By: Published: Sun, 16 Nov 2014 12:09 PM (IST)Updated: Sun, 16 Nov 2014 12:14 PM (IST)
मुश्किल हो सकता है विश्व चैंपयिन बने रहना, लग सकता है करारा झटका

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में परत दर परत खुल रही आइपीएल फिक्सिंग की गांठ गत विजेता टीम इंडिया के विश्व कप खिताब बरकरार रखने की राह में रोड़ा बन सकती है। मुद्गल समिति की रिपोर्ट में ऐसे खिलाडिय़ों के भी नाम हैं जो ऑस्ट्रेलिया दौरे और अगले साल होने वाले विश्व कप के लिए बीसीसीआइ की योजना का हिस्सा हैं। चयनकर्ताओं ने इसी डर से ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए जंबो टेस्ट टीम का चयन किया था, लेकिन अब स्थितियां और भी विकट हो सकती हैं। रिपोर्ट में चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक एन श्रीनिवासन, उनके दामाद गुरुनाथ मयप्पन, आइपीएल के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी सुंदर रमन और राजस्थान रॉयल्स के मालिक राज कुंद्रा के नाम सामने आ चुके हैं।

loksabha election banner

मुद्गल समिति की रिपोर्ट पर सुप्रीम कोर्ट में अगली सुनवाई 24 नवंबर को होनी है, जबकि भारतीय टीम उससे दो दिन पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर निकल जाएगी। अगर 24 नवंबर को कुछ खिलाडिय़ों के नाम सामने आ जाते हैं तो फिर भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे को तबाह होने से कोई नहीं रोक सकता। यही नहीं इसके बाद भारतीय टीम के लिए अगले साल ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में होने वाले विश्व कप के खिताब को भी बरकरार रखना आसान नहीं होगा। फिक्सिंग विवाद में खिलाडिय़ों के नाम आने से टीम की मानसिक स्थिति पर असर पडऩा लाजिमी है। यही नहीं इसमें कई ऐसे खिलाडिय़ों के भी नाम हैं, जिससे पूरी दुनिया में खलबली मच सकती है।

- साल की शुरुआत से चल रही है बोर्ड की तैयारी:

बीसीसीआइ चयनकर्ता इसकी तैयारी इस साल की शुरुआत से कर रहे हैं। इंग्लैंड दौरे, वेस्टइंडीज के खिलाफ अधूरी वनडे सीरीज, श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में 30 से ज्यादा खिलाडिय़ों का टीम इंडिया में चयन किया जा चुका है। बोर्ड ने विश्व कप के लिए बेंच स्ट्रेंथ तैयार करने का निर्देश चयनकर्ताओं को दे दिया था और यही कारण है कि कुलदीप यादव, केदार जाधव, रॉबिन उथप्पा, अक्षर पटेल, नमन ओझा, धवल कुलकर्णी और कर्ण शर्मा का भी समय-समय पर टीम इंडिया में चयन हुआ।

- ...लेकिन आइपीएल चलता रहेगा:

नई दिल्ली। स्पॉट फिक्सिंग और सïट्टेबाजी के आरोपों के बावजूद इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) पर कोई असर नहीं पडऩे वाला है। बीसीसीआइ के एक अधिकारी ने कहा कि भले ही आइपीएल में फिक्सिंग के भूत से भारतीय क्रिकेट की बदनामी हो रही हो, लेकिन यह टूर्नामेंट चलता रहेगा। यह बीसीसीआइ की कमाई का मुख्य जरिया है।

वर्तमान हालात के लिए विरोधी गुट श्रीनिवासन एंड कंपनी को जिम्मेदार मान रहा है। उनका कहना है कि टूर्नामेंट में कोई दिक्कत नहीं है, बल्कि इसको चलाने वालों में दिक्कत है। थोड़ी सी सर्जरी के बाद यह टूर्नामेंट बेहतर तरीके से चलेगा। हालांकि चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स को काफी नुकसान झेलना पड़ सकता है।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.