नई दिल्ली, जेएनएन। Team India is only team to win world cups in 60 50 and 20 over tournaments: विश्व क्रिकेट इतिहास के वनडे विश्व कप की बात करें तो भारतीय टीम ने दो बार ये खिताब अपने नाम किया है जबकि एक बार ये टीम टी 20 वर्ल्ड कप खिताब भी जीत चुकी है। भारतीय टीम ने अपना पहला वनडे विश्व कप 1983 में जीता था जबकि दूसरा बार इस टीम ने ये कमाल 2011 में किया था। वहीं टी 20 विश्व कप का खिताब टीम इंडिया ने 2007 में जीता था। इस तरह से भारतीय क्रिकेट टीम ने अब तक 60, 50 और 20 ओवर का वर्ल्ड कप जीत चुकी है और ऐसा करने वाली वो दुनिया की एकमात्र टीम है। 

भारतीय टीम ने जब पहली बार वनडे विश्व कप कपिल देव की कप्तानी में साल 1983 में जीता था तब एकदिवसीय मुकाबले 60-60 ओवरों का खेला जाता था। इस तरह से जब भारत पहली बार वनडे विश्व चैंपियन बना तब इस टूर्नामेंट के सारे मैच 60-60 ओवरों का खेला गया था। यानी भारतीय टीम ने पहली बार 60 ओवर का वनडे विश्व कप जीता था। पहले विश्व कप में भारत ने दो बार की चैंपियन रह चुकी बेहद मजबूत टीम वेस्टइंडीज को फाइनल में हराकर ये गौरव हासिल किया था। इंग्लैंड के लॉर्ड्स में टीम इंडिया ने ये कमाल कर भारतीय क्रिकेट की दिशा ही बदल दी थी। 

भारत को वनडे विश्व कप का दूसरा खिताब महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में पहले विश्व कप जीतने के 28 साल बाद मिला। साल 2011 में वनडे विश्व कप भारतीय धरती पर ही खेला गया था और इस बार ये 50-50 ओवरों का था। धौनी की कप्तानी में भारत ने फाइनल मैच में श्रीलंका को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम हराकर दूसरी बार ये गौरव हासिल किया था। फाइनल मैच में गौतम गंभीर ने 97 रन की पारी खेली थी जबकि धौनी ने नाबाद 91 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई थी। 

टीम इंडिया को MS Dhoni की कप्तानी में ही पहली बार टी 20 विश्व कप खिताब हासिल करने का गौरव प्राप्त हुआ। साउथ अफ्रीका में पहली बार इस विश्व कप का आयोजन कराया गया था और फाइनल मैच में भारत ने रोमांचक तरीके से अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को हराकर ये टाइटल जीता था। 20-20 ओवर के विश्व कप में भारत के लिए ये उपलब्धि कभी नहीं भूलने वाला पल था। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस