Move to Jagran APP

क्या इन खिलाड़ियों को भारतीय टीम ओपनर बल्लेबाज के तौर पर आजमा सकती है ?

अगले टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ ओपनर के तौर पर कुछ अन्य विकल्प के बारे में सोचेगी टीम इंडिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 16 Aug 2018 04:30 PM (IST)Updated: Fri, 17 Aug 2018 09:28 AM (IST)
क्या इन खिलाड़ियों को भारतीय टीम ओपनर बल्लेबाज के तौर पर आजमा सकती है ?
क्या इन खिलाड़ियों को भारतीय टीम ओपनर बल्लेबाज के तौर पर आजमा सकती है ?

नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में भारतीय टीम 2-0 से पिछड़ गई है और इस टेस्ट सीरीज में अब तक नंबर एक टेस्ट टीम भारत के लिए सबसे बड़ी समस्या उसकी बल्लेबाजी रही है। विराट को छोड़कर टीम का कोई भी बल्लेबाज अपनी चमक बिखरने में नाकामयाब रहा है और यही टीम के हार की सबसे बड़ी वजह बनी है। टीम के लिए अब तक ओपनिंग की बड़ी समस्या के तौर पर सामने आई है। पहले टेस्ट में विराट नो मुरली विजय व धवन की जोड़ी को आजमाया और दूसरे टेस्ट में विजय व राहुल को ट्राई किया गया लेकिन ये सभी भारत को अच्छी शुरुआत देने में नाकामयाब रहे। ऐसे में टीम इंडिया में मौजूद कुछ बल्लेबाज ऐसे हैं जिन्हें ओपनर बल्लेबाज के तौर पर आजमाया जा सकता है। 

loksabha election banner

चेतेश्वर पुजारा-

चेतेश्वर पुजारा वर्ष 2017 में नॉटिंघमशर के लिए काउंटी क्रिकेट खेल चुके हैं और उन्हें इस मैदान पर खेलने का खासा अनुभव है। वो भारत के लिए ओपनिंग बल्लेबाजी में एक अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं। पुजारा तकनीकी तौर पर काफी सक्षम हैं और वो शुरुआत में जेम्स एंडरसन व स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद को खेलने की पूरी क्षमता रखते हैं। पुजारा को पहले टेस्ट में मौका नहीं मिला था। दूसरे टेस्ट में उन्हें मौका मिला लेकिन वो कुछ खास नहीं कर पाए थे पर उन्होंने एंडरसन और ब्रॉड का सामना अच्छे तरीके से किया था। लॉर्ड्स में दूसरी पारी में आउट होने से पहले उन्होंने 87 गेंदों का सामना किया था। पुजारा ओपनिंग बल्लेबाजी कर चुके हैं। चार टेस्ट मैच में एक ओपनर के तौर पर उन्होंने 116 की औसत से 348 रन बनाए हैं और उसमें एक शतक व दो अर्धशतक भी शामिल है। 

विराट कोहली-

इस वक्त भारतीय क्रिकेट टीम के बेस्ट बल्लेबाज विराट कोहली अगर ओपनिंग करने आएं और टीम को लीड करें तो इसमें कोई हर्ज नहीं है। विराट ने पहले टेस्ट मैच में 149 व 51 रन की पारी खेली थी और इंग्लिश गेंदबाजों का बखूबी सामना किया था। ओपनिंग बल्लेबाजी करते हुए अगर विराट अच्छा प्रदर्शन करेंगे तो इससे अन्य बल्लेबाजों को भी अच्छा करने की प्रेरणा मिलेगी और वो इसकी कोशिश भी करेंगे साथ ही अच्छी शुरुआत टीम के हित में होगी। हालांकि इसमें एक रिस्क ये भी है कि विराट जल्दी आउट हो गए तो ये टीम के लिए अच्छा नहीं होगा लेकिन एक पहलू ये भी है कि विराट टिक गए तो मेजबान टीम की खैर नहीं। टेस्ट क्रिकेट में 22 शतक लगा चुके विराट इस विकल्प के बारे में सोच सकते हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.