Move to Jagran APP

इस तरह से सचिन के दो महान रिकॉर्ड एक साथ तोड़ सकते हैं विराट कोहली

विराट कोहली अपने आदर्श सचिन का एक और महान रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं।

By Bharat SinghEdited By: Published: Tue, 05 Sep 2017 12:31 PM (IST)Updated: Tue, 05 Sep 2017 05:01 PM (IST)
इस तरह से सचिन के दो महान रिकॉर्ड एक साथ तोड़ सकते हैं विराट कोहली
इस तरह से सचिन के दो महान रिकॉर्ड एक साथ तोड़ सकते हैं विराट कोहली

नई दिल्ली, भारत सिंह। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के बल्ले की इन दिनों चारों ओर चर्चा है। हाल ही में उन्होंने अपने वनडे करियर का 30वां शतक भी बनाया है। सबसे ज्यादा वनडे शतकों के मामले में वह सचिन तेंदुलकर (49 शतक) के बाद रिकी पॉन्टिंग (30 शतक) की बराबरी पर आ गए हैं। चूंकि, पॉन्टिंग क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, इसलिए विराट कोहली और तेंदुलकर के रिकॉर्ड्स के बीच में अब कोई नहीं है। 

loksabha election banner

विराट कोहली के वनडे शतक बनाने की स्पीड देखकर हर कोई अनुमान लगा रहा है कि जब वह अपने बल्ले को किनारे रखेंगे तो उनके नाम कितने शतक होंगे। हालांकि, इसके अलावा भी सचिन का एक ऐसा रिकॉर्ड है जो विराट कोहली आसानी से तोड़ सकते हैं। अगर सचिन का यह रिकॉर्ड टूट गया तो उनके वनडे में सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड भी नहीं बचेगा। 

सबसे ज्यादा 'मैन ऑफ द मैच' का रिकॉर्ड

जी हां, यह रिकॉर्ड है वनडे मैचों में सबसे ज्यादा 'मैन ऑफ द मैच' अवॉर्ड जीतने का। यह रिकॉर्ड भी सचिन के नाम है। उन्होंने 62 बार 'मैन ऑफ द मैच' अवॉर्ड अपने नाम किया है। कोहली की बात करें तो उन्होंने 24 बार यह कमाल किया है। सचिन और विराट के बीच 16 खिलाड़ी हैं, जिनमें से केवल दो खिलाड़ी ही अभी तक वनडे क्रिकेट खेल रहे हैं। ये खिलाड़ी हैं युवराज सिंह (27 'मैन ऑफ द मैच') और एबी डिविलियर्स (26 'मैन ऑफ द मैच')। विराट कोहली इन दोनों खिलाड़ियों से कम उम्र के हैं और बेहतर फॉर्म में भी हैं तो जाहिर है कि वे इनसे ज्यादा दिनों तक क्रिकेट खेलेंगे और रिकॉर्ड को अपने नाम करेंगे।

इसलिए सचिन के नाम हैं ज्यादा 'मैन ऑफ द मैच' 

विराट कोहली अगर सबसे ज्यादा 'मैन ऑफ द मैच' जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लेते हैं तो सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम हो जाएगा। इसकी वजह यह है कि सचिन ने 49 शतक बनाने के बाद 62 बार 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड जीता है। उनके शतकों से ज्यादा 'मैन ऑफ द मैच' अवॉर्ड होने की एक वजह उनकी गेंदबाजी भी रही है। सचिन गेंदबाजी भी किया करते थे और उन्होंने वनडे में दो बार पांच विकेट और चार बार चार विकेट लेने का कारनामा किया है। यानी उन्हें गेंदबाजी या ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए भी 'मैन ऑफ द मैच' का पुरस्कार मिल चुका है। उनके नाम 463 मैचों में 154 विकेट हैं।

यही बनाएगा विराट को शतकों का शहंशाह

वहीं, विराट कोहली खालिस बल्लेबाज हैं। उनके नाम 194 मैचों में केवल 4 विकेट हैं। उनका बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन भी 15 रन देकर 1 विकेट है। यानी उन्हें गेंदबाजी या ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए 'मैन ऑफ द मैच' का पुरस्कार नहीं मिला और मिलने की उम्मीद भी कम ही है। उनके वनडे में 30 शतक हैं और 24 'मैन ऑफ द मैच' अवॉर्ड। यानी उन्हें हर शतक के लिए 'मैन ऑफ द मैच' का पुरस्कार नहीं मिला है। ऐसे में अगर वह आने वाले सालों में 62 'मैन ऑफ द मैच' के रिकॉर्ड तक पहुंचे तो उनके शतक 62 से ज्यादा ही होंगे। 

भारतीय खिलाड़ियों में हैं चौथे नंबर पर

विराट कोहली सबसे ज्यादा 'मैन ऑफ द मैच' अवॉर्ड हासिल करने के मामले में भारतीय खिलाड़ियों में चौथे नंबर पर हैं। सचिन तेंदुलकर (62 बार) के बाद इस लिस्ट में सौरव गांगुली (31 बार), युवराज सिंह (27 बार), विराट कोहली (24 बार), वीरेंद्र सहवाग (23 बार) और महेंद्र सिंह धौनी (20 बार) हैं। भले ही विराट का करियर सचिन के बराबर लंबा न हो, लेकिन उनकी फॉर्म और फिटनेस को देखते हुए लगता है कि वह जल्द ही सचिन के इस रिकॉर्ड को भी अपने नाम कर लेंगे। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.