नई दिल्ली, जेएनएन। World Cup 2019: तमाम भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए 9 जुलाई का दिन काफी निराश करने वाला रहा था क्योंकि इस दिन वर्ल्ड कप 2019 में टीम इंडिया न्यूजीलैंड के हाथों सेमीफाइनल में हारकर विश्व कप से बाहर हो गई थी। क्रिकेट फैंस को इस बार आशा थी कि विराट की कप्तानी में विश्व कप हमारे ही देश में आएगा, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। एक बेहद मजबूत टीम होने के बावजूद भारत इस बार चूक गया। चलिए ये बात अब पुरानी हो गई है और अब बात आगे की होनी चाहिए। 

अगला वनडे विश्व कप अब 2023 में खेला जाएगा। इस बार भारत में इस टूर्नामेंट का आयोजन होना है यानी हम इसकी मेजबानी करने वाले हैं। ये पहला मौका होगा जब भारत अकेले इस टूर्नामेंट की मेजबानी करने वाला है। भारत ने पहली बार विश्व कप की मेजबानी 1987 में की थी पर साथ में पाकिस्तान भी था। इसके बाद 1996 में दूसरी बार भारत मेजबान बना पर उसके साथ पाकिस्तान व श्रीलंका भी थे। तीसरी बार 2011 में भारत ने श्रीलंका व बांग्लादेश के साथ इसकी मेजबानी की। अब चौथी बार भारत इसकी मेजबानी करने जा रहा है तो सबकी निगाहें इस पर जरूर टिकी रहेगी कि इस बार को खिताब का विजेता बनेगा। 

आगे की बात करेंगे पर जरा याद करते हैं 2011 विश्व कप को। आप सबको याद होगा कि इस विश्व कप में क्या हुआ था। टीम इंडिया ने 28 वर्ष के बाद धोनी की कप्तानी में दूसरी बार खिताब अपने नाम किया था। इस विश्व कप की मेजबानी भारत, श्रीलंका व बांग्लादेश ने की थी। इस बार ये खिताब भी किसी मेजबान देश के पास यानी भारत के पास रहा। इसके ठीक बाद यानी 2015 विश्व कप का आयोजन ऑस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड में संयुक्त रूप से किया गया था। इस बार भी मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी थी और पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया था। 

अब यानी इस विश्व कप में इंग्लैंड की मेजबानी में इंग्लिश टीम ने ही ये खिताब जीता। फाइनल में जो ड्रामा हुआ उसे शायद ही कभी भूला जा सकता है। पहले मैच का स्कोर बराबर रहा, फिर सुपर ओवर भी बराबर रहा और उसके बाद सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने वाली टीम को विजेता बनाया गया। यहां पर एक बात पूरी तरह से साफ है कि लक यानी किस्मत इंग्लैंड के साथ ही थी। न्यूजीलैंड की टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था, लेकिन वो पूरी तरह से अनलकी रहा और उसे हारना पड़ा। यानी विश्व कप एक बार फिर से मेजबान देश के पास ही रह गया। कहा जाए तो ये हैट्रिक चांस था जब किसी मेजबान देश के विश्व कप का खिताब जीता। 

अब अगला विश्व कप 2023 में भारत में खेला जाना है। ये भी एक सच है कि टीम इंडिया के कई धुरंधर शायद ही अगले विश्व कप में नजर आएं, लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम में युवा क्रिकटर्स की कोई कमी नहीं है। कई ऐसे युवा क्रिकेटर्स हैं जो दिग्गज खिलाड़ियों की जगह ले सकते हैं और टीम इंडिया को और आगे लेकर जा सकते हैं। वैसे विश्व कप में चल रहे ट्रेंड को देखकर तो यही लग रहा है कि अगला विश्व कप भारतीय क्रिकेट टीम जीत सकती है। 

Posted By: Sanjay Savern