नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए दूसरे मुकाबले में रोमांच अपने चरम पर था और एक वक्त ऐसा लग रहा था कि, भारत के लिए ये मैच जीतना शायद मुश्किल हो जाएगा। मैच की शुरुआत में सूर्यकुमार यादव (53 रन) के अलावा शीर्ष कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया, लेकिन निचले क्रम के बल्लेबाज दीपक चाहर (नाबाद 69 रन) और भुवनेश्वर कुमार (नाबाद 19 रन) ने मिलकर भारत को मैच में तीन विकेट से जीत दिला दी। शिखर धवन की कप्तानी में टीम इंडिया ने श्रीलंका को तीन मैचों की सीरीज में लगातर दूसरे मैच में हराकर सीरीज पर कब्जा तो किया ही साथ ही साथ पाकिस्तान का एक खास रिकॉर्ड भी तोड़ डाला। 

भारत ने तोड़ा पाकिस्तान का रिकॉर्ड

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में अब तक सबसे ज्यादा जीत हासिल करने वाली टीम पाकिस्तान थी। पाकिस्तान ने अब तक श्रीलंका को 92 वनडे मैचों में हराया था, लेकिन भारत ने अब उसे पीछे छोड़ दिया है। भारत ने दूसरे वनडे में श्रीलंका को हराकर इस टीम के खिलाफ अपनी 93वीं जीत दर्ज की और पहले नंबर पर पहुंच गया। अब भारत वनडे क्रिकेट में श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम बन गई है। इस मामले में 61 जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया तीसरे नंबर पर है। 

श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे मैच जीतने वाली टॉप तीन टीम-

भारत- 93 मैच

पाकिस्तान- 92 मैच

ऑस्ट्रेलिया- 61 मैच

इसके अलावा भारत ने श्रीलंका के खिलाफ क्रिकेट के हर प्रारूप को मिलाकर भी सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ क्रिकेट के तीनों प्रारूपों को मिलाकर 126वीं जीत दर्ज की। वहीं पाकिस्तान ने इस टीम के खिलाफ अब तक तीनों प्रारूपों को मिलकर कुल 125 मैच जीते हैं। 

क्रिकेट से सभी प्रारूपों में श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा जीत-

भारत- 126 मैच

पाकिस्तान- 125 मैच

ऑस्ट्रेलिया- 88 मैच

न्यूजीलैंड- 75 मैच

साउथ अफ्रीका- 67 मैच

भारत ने जीती लगातार नौवीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज

भारतीय टीम ने श्रीलंका को तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले दो मैचों में हराकर इस सीरीज पर कब्जा कर लिया। भारतीय टीम ने श्रीलंका को द्विपक्षीय वनडे सीरीज में लगातार नौवीं बार हराया है। भारतीय टीम की जीत का जो सिलसिला साल 2005 में शुरू हुआ था जो अब तक लगातार जारी है।