नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट की धाक अब पूरी दुनिया मानती है शायद पहले ऐसा नहीं था, लेकिन जब टीम इंडिया के कप्तान सौरव गांगुली बने उसके बाद से भारतीय क्रिकेट टीम के तेवर ही बदल गए। सौरव गांगुली ने अपनी कप्तानी में दिखाया कि भारतीय टीम दुनिया की किसी भी टीम से कम नहीं है और बिना आक्रामक हुए और आक्रामक क्रिकेट खेले जीत नहीं मिल सकती। हालांकि टीम इंडिया ने कपिल की कप्तानी में 1983 में वनडे विश्व कप जीतकर ये दिखा दिया था कि भारत को हल्के में नहीं लिया जा सकता, लेकिन गांगुली ने टीम इंडिया को अग्रेसिव क्रिकेट खेलना सीखा दिया और उसके बाद से स्थिति पूरी तरह से बदल गई। 

आज आलम ये है कि टूर्नामेंट चाहे कोई भी हो टीम इंडिया को उसके दावेदार के तौर पर देखा जाता है। भारत की टीम को अब हल्के में नहीं लिया जाता क्योंकि ये टीम ना सिर्फ अपनी धरती पर बल्कि विदेशी धरती पर भी विरोधी टीम को हरा रही है। गांगुली ने जो राह भारतीय टीम को दिखाई उसे पहले धौनी ने और अब विराट ने बखूबी जारी रखा है। भारत अब किसी भी टीम को उसकी धरती पर टेस्ट, वनडे व टी 20 क्रिकेट में हराने का दम रखती है। यही नहीं टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने अपने प्रदर्शन के जरिए भी टीम के नाम को हमेशा ही उंचा करने का काम किया है और ये बात कुछ रिकॉर्ड्स में भी साफ झलकती है। 

टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक इंग्लैंड के नाम

टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो अाज टीम इंडिया क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में शतक लगाने के मामले में तीसरे स्थान  पर है। हालांकि इस प्रारूप में बाजी मारी है इंग्लैंड ने जिनके नाम पर सबसे ज्यादा टेस्ट शतक हैं जबकि दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई टीम मौजूद है। टीम इंडिया इस वक्त टेस्ट की बेस्ट टीम यानी दुनिया की नंबर एक टीम है। 

टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाली टीम

इंग्लैंड- 873 शतक

ऑस्ट्रेलिया- 861 शतक

भारत- 517 शतक

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक भारत के नाम

दो वनडे विश्व कप जीत चुकी टीम इंडिया क्रिकेट के इस प्रारूप में दुनिया की सबसे मजबूत टीमों में से एक है। वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाली टीम भारत ही है जबकि दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया मौजूद हैं। वहीं इस मामले में तीसरे स्थान पर पाकिस्तान की टीम मौजूद है। 

वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाली टीम

भारत- 294 शतक

ऑस्ट्रेलिया- 229 शतक

पाकिस्तान- 203 शतक

टी 20 में भारत संयुक्त रूप से ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के साथ

अंतरराष्ट्रीय टी 20 क्रिकेट की बात करें तो इसमें सबसे ज्यादा शतक लगाने वाली टीम भारत है। जबकि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की तरफ से भी इतने ही शतक लगे हैं। यानी ये तीनों टीमें संयुक्त रूप से बराबरी पर हैं और तीनों के नाम पर अब तक कुल 7-7 शतक दर्ज हैं। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

जागरण अब टेलीग्राम पर उपलब्ध

Jagran.com को अब टेलीग्राम पर फॉलो करें और देश-दुनिया की घटनाएं real time में जानें।