Move to Jagran APP

बाबर व रिजवान की जोड़ी ने T20WC में बनाया नया रिकार्ड, दुनिया के बड़े-बड़े दिग्गजों की पेयर रह गई पीछे

Pakistan vs New Zealand T20 World Cup 2022 बाबर आजम और मो. रिजवान की शतकीय साझेदारी के दम पर पाकिस्तान ने तीसरी बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई। पाकिस्तान के पास अब दूसरी बार टी20 वर्ल्ड चैंपियन बनने का मौका है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 09 Nov 2022 07:24 PM (IST)Updated: Wed, 09 Nov 2022 09:18 PM (IST)
बाबर व रिजवान की जोड़ी ने T20WC में बनाया नया रिकार्ड, दुनिया के बड़े-बड़े दिग्गजों की पेयर रह गई पीछे
बाबर आजम व मो. रिजवान (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Pakistan vs England T20WC 2022: वो पाकिस्तान की टीम जिसे सब टी20 वर्ल्ड कप 2022 का चूका हुआ टीम मान रहे थे उसने कमाल कर दिया और अब वो फाइनल में हैं। सब कहते हैं कि भाग्य ने पाकिस्तान का साथ दिया, लेकिन वजह जो भी हो अभी आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड व साउथ अफ्रीका जैसी टीमें बाहर हो चुकी हैं और बाबर की टीम गिरते-पड़ते वहां तक पहुंच गई जिसका ख्वाब टी20 वर्ल्ड कप खेलने वाली टीमें देखती हैं। पाकिस्तान को फाइनल में पहुंचाने का श्रेय टीम के कप्तान बाबर आजम और मो. रिजवान को जाता है जिन्होंने अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर टीम की जीत का आधार तैयार कर दिया। 

loksabha election banner

बाबर आजम और रिजवान ने तोड़ डाला गई दिग्गजों का रिकार्ड

इस मैच में कीवी टीम ने पहले बल्लेबाजी की थी, लेकिन एक बार भी ऐसा नहीं लगा कि ये टीम पाकिस्तान के गेंदबाजों पर हावी हो पाई थी। खैर कप्तान केन विलियमसन और डेरिल मिचेल की अर्धशतकीय पारी के दम पर कीवी ने 20 ओवर में 4 विकेट प 152 रन बनाए। शायद न्यूजीलैंड को लगा होगा कि वो अपनी बेस्ट पेस अटैक के दम पर पाकिस्तान को रोक लेंगे, लेकिन बाबर और रिजवान अलग ही अंदाज में दिखे। 

सुपर 12 मैचों में पूरी तरह से फेल रहने वाले बाबर और रन बनाने के लिए जूझ रहे मो. रिजवान ने रौद्र रूप दिखाया और पहले ही विकेट के लिए दोनों ने 105 रन की बेहतरीन साझेदारी करते हुए टीम की जीत का रास्ता साफ कर दिया। कप्तान बाबर ने 53 रन की पारी खेली जबकि रिजवान ने 57 रन बनाए। इस मैच मे की गई अपनी शतकीय साझेदारी के दम पर दोनों ने कई दिग्गज पेयर्स का रिकार्ड तोड़ा दिया और अब टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा शतकीय पारी करने वाले पेयर बन गए। बाबर और रिजवान टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा बार शतकीय साझेदारी करने वाली जोड़ी बन गए हैं। 

T20WC में सबसे ज्यादा सेंचुरी पार्टनरशिप-

3 - बाबर/रिजवान

2 - रोहित/कोहली

2 - गिलक्रिस्ट/हेडन

2 - हेल्स/मार्गन

2 - वाटसन/वार्नर

2 - जयवर्धने/संगकारा

T20I में सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी-

9 - बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान

5 - केएल राहुल और रोहित शर्मा

4 - शिखर धवन और रोहित शर्मा

4 - एरोन फिंच और डेविड वार्नर

4 - मार्टिन गप्टिल और केन विलियमसन

View this post on Instagram

A post shared by ICC (@icc)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.