Move to Jagran APP

T20 World Cup 2022 के सेमीफाइनल और फाइनल मैच को लेकर आइसीसी ने बदल दिए कई नियम

T20 World Cup 2022 ICC new rule आइसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए नया नियम लागू किया है। इस नियम के मुताबिक अब 5 नहीं 10 ओवर का मैच होने के बाद ही डकवर्थ-लुईस नियम लागू किया जाएगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 04 Nov 2022 02:09 PM (IST)Updated: Fri, 04 Nov 2022 03:43 PM (IST)
T20 World Cup 2022 के सेमीफाइनल और फाइनल मैच को लेकर आइसीसी ने बदल दिए कई नियम
टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और फाइनल के लिए आइसीसी ने बदले नियम (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप 2022 का रोमांच इस वक्त पूरी दुनिया पर छाया हुआ है और अभी सुपर 12 के मुकाबले खेले जा रहे हैं। कुल 12 टीमों में से चार टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी और इनमें से दो टीम फाइनल में पहुंचेगी। अब आइसीसी ने इस वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले से पहले अपने एक नियम में बदलाव किया है। 

loksabha election banner

आइसीसी ने सेमीफाइनल और फाइनल के लिए बदला नियम

पहले ऐसा होता था कि अगर बारिश या अन्य किसी कारण से मैच पूरा नहीं हो पाता था, और दोनों टीमें कम से कम 5-5 ओवर खेल चुकी होती थीं तो मैच का फैसला डकवर्थ-लुईस के नियम के आधार पर कर दिया जाता था। वहीं अब इस टी20 वर्ल्ड कप के लिए आइसीसी ने अपने नियम में बदलाव किया है और उसका कहना है कि इन मैचों में कम से कम 10 ओवर खेले जाएंगे तभी डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर फैसला किया जाएगा। यानी अब 5 की जगह 10 ओवर का मैच होने के बाद ही ये नियम लागू किया जाएगा। 

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के दौरान कई मैच बारिश की वजह से रद कर दिए गए और दोनों टीमों में बराबर अंक बांट दिए गए थे। वहीं कुछ मैच ऐसे रहे जिसमें 5 ओवर से ज्यादा खेल होने की वजह से डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर फैसला किया गया जिसमें उदाहरण के तौर पर भारत-बांग्लादेश का भी एस मैच शामिल था। वहीं अब आइसीसी ने फैसला किया है कि सेमीफाइनल और फाइनल में कम से कम 10 ओवर होने के बाद ही मैच ना होने की परिस्थिति में डकवर्थ-लुईस नियम को लागू किया जाएगा। वहीं एक बार टास होने के बाद टीम में कोई बदलाव नहीं होगा और मैच बारिश या किसी अन्य वजह से जहां रुकेगा रिजर्व डे में वही से शुरू होगा। 

आपको बता दें कि आइसीसी ने इस बार सेमीफाइनल और फाइनल मैचों के लिए रिजर्व दिन भी रखा है। टी20 वर्ल्ड कप 2022 का पहला सेमीफाइनल मैच सिडनी में 9 नवंबर को खेला जाएगा जबकि दूसरा सेमीफाइनल मैच एडिलेड ओवल में 10 नवंबर को खेला जाएगा। वहीं फाइनल मैच का आयोजन मेलबर्न में 13 नवंबर को किया जाएगा। ये सारे में भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 1.30 से होंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.