Move to Jagran APP

T20 WC 2021: इस टीम की वजह से आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीम पहुंची फाइनल में, सीरीज की करारी ही बनीं सबक

आइसीसी टी20 विश्व कप के इस बार एक नया विजेता मिलने वाला है। फाइनल में पहुंची आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने अब तक इसे नहीं जीता है। ऐसे में जो भी टीम जीत हासिल करेगी वह इसे पहली बार अपने नाम करने में कामयाब होगी

By Viplove KumarEdited By: Published: Sat, 13 Nov 2021 10:54 AM (IST)Updated: Sat, 13 Nov 2021 03:36 PM (IST)
T20 WC 2021: इस टीम की वजह से आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीम पहुंची फाइनल में, सीरीज की करारी ही बनीं सबक
आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा टी20 विश्व कप फाइनल (फोटो ट्विटर पेज)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। आइसीसी टी20 विश्व कप के फाइनल में न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया की टीम ने जगह बनाई है। दोनों ही टीमों ने धमाकेदार खेल दिखाते हुए खिताबी भिड़त में अपना स्थान पक्का किया। सेमीफाइनल में पहले न्यूजीलैंड और फिर आस्ट्रेलिया ने लगभग हार के मुंह से जीत को छीना। अब दोनों ही टीमों के बीच पहली बार इसे हासिल करने के लिए रविवार 14 नवंबर को फाइनल की जंग होगी। इस बड़े टूर्नामेंट में उतरने से पहले दोनों को फाइनल में पहुंचाने में बांग्लादेश की टीम का बड़ा हाथ है।

loksabha election banner

आइसीसी टी20 विश्व कप के इस बार एक नया विजेता मिलने वाला है। फाइनल में पहुंची आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने अब तक इसे नहीं जीता है। ऐसे में जो भी टीम जीत हासिल करेगी वह इसे पहली बार अपने नाम करने में कामयाब होगी। कमाल की बात यह है कि दोनों ही टीम को विश्व कप से ठीक पहले बांग्लादेश के दौरे पर करारी हार मिली थी। इस हार ने टीम को सबक दिया और वह बांग्लादेश जैसी कंडीशन में खुद को बेहतर तैयार किया।

बांग्लादेश से मिली आस्ट्रेलिया को शर्मनाक हार

इस दौरे पर टी20 सीरीज खेलने पहुंची आस्ट्रेलिया की टीम ने इससे पहले कभी एक भी मैच बांग्लादेश के खिलाप नहीं गंवाया था। पहले टी20 मैच में जब टीम हारी को बांग्लादेश के लिए यह जीत ऐतिहासिक थी। लेकिन इसके बाद जो हुआ उसे किसी ने नहीं सोचा था। 5 मैचों की टी20 सीरीज में से तीन सिर्फ 1 मुकाबला ही जीत पाई। बांग्लादेश ने पहले तीन लगातार मैच जीत कर सीरीज अपने नाम की।

पहला मैच टीम ने 23 रन से जीता और पहली बार टी20 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हासिल की। इसके बाद दूसरा मुकाबला 5 विकेट से अपने नाम किया फिर तीसरा मैच 10 रन से जीत सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त के साथ पहली बार इस टीम के खिलाफ कोई भी सीरीज जीती। चौथा मैच आस्ट्रेलिया ने 3 विकेट से जीता लेकिन आखिरी मैच में बांग्लादेश ने 60 रन की बड़ी जीत से सीरीज 4-1 से अपने नाम की।

न्यूजीलैंड को बांग्लादेश ने दिया झटका

5 मैचों की टी20 सीरीज में बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को भी मात दी। यहां पहले दो मैच में टीम को जीत मिली थी। पहला मुकाबला मेजबान बांग्लादेश ने 7 विकेट से जीता और दूसरा मुकाबला 4 रन से अपने नाम किया। तीसरी मैच न्यूजीलैंड ने 52 रन से जीत दर्ज कर वापसी की। चौथे मुकाबले में 6 विकेट की जीत हासिल करते ही बांग्लादेश ने सीरीज अपने नाम कर इतिहास रचा।

इस दौरे पर पहले टी20 में न्यूजीलैंड की टीम महज 60 रन पर ही ढेर हो गई थी। ऐसी करारी हार ने टीम को सबक दिया और उसने खुद को यूएई में होने वाले ऐसी ही हालात वाली पिच के मुताबिक खुद को तैयार किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.