नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम ने पहले टी20 मैच में द. अफ्रीका को 28 रन से हराया। इस मैच में एक वर्ष के बाद टी 20 में वापसी करने वाले भारतीय खिलाड़ी सुरेश रैना से सबको काफी उम्मीदें थीं लेकिन वो बल्लेबाजी में फ्लॉप रहे। इससे क्रिकेट फैंस का दिल तो टूटा लेकिन रैना ने दूसरी पारी में ऐसी फील्डिंग की जिसके बाद उन्होंने सबका दिल जीत लिया साथ ही उन्होंने साबित कर दिया कि आखिरकार उन्हें क्यों भारतीय टीम के बेहतरीन फील्डरों में गिना जाता है। इस मैच में उन्होंने तीन दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों का कैच पकड़ा। इसके साथ ही टी20 मैचों में तीन बार तीन कैच पकड़ने वाले वो पहले भारतीय फिल्डर बने। इससे पहले किसी भी भारतीय फील्डर ने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में ये कमाल नहीं किया था। 

रैना ने फील्डर के तौर पर रचा इतिहास

सुरेश रैना ने द. अफ्रीका के खिलाफ पहले ही टी20 मैच में तीन कैच पकड़कर भारत की तरफ से एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। अब वो ऐसे पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं जिन्होंने टी20 मैचों में तीन बार एक पारी में 3 कैच पकड़े हैं। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 मैचों में उन्होंने दूसरी बार एक ही पारी में 3 कैच पकड़ने का कमाल किया। सुरेश रैना इससे पहले भी क्रिकेट से सबसे छोटे प्रारूप में अपनी फील्डिंग का जलवा दिखा चुके हैं। पाकिस्तान के खिलाफ ढाका में 21 मार्च 2014 को खेले गए मुकाबले में भी उन्होंने तीन बल्लेबाजों का कैच लपका था। उन्होंने पाकिस्तान के बल्लेबाज उमर अकमल, शोएब मलिक और शाहिद अफरीदी का कैच लिया था। द. अफ्रीका के खिलाफ 2 अक्टूबर 2012 को कोलंबो में खेले गए मैच में उन्होंने तीन प्रोटीज बल्लेबाजों का कैच पकड़ा था। इस मैच में उन्होंने फॉफ डू प्लेसिस, बेहारदीन और जॉन बोथा का कैच लपका था। 

रैना का कमाल का किस्मत कनेक्शन

रैना ने जिन-जिन टी20 मैचों में तीन कैच पकड़े उन सभी मैचों में भारतीय टीम को जीत मिली। रैना ने पहली बार द. अफ्रीका के खिलाफ वर्ष 2012 में एक पारी में तीन कैच पकड़े। इस मैच में भारत को प्रोटीज पर एक रन से जीत मिली। इसके बाद रैना ने वर्ष 2014 में पाकिस्तान के खिलाफ ये कमाल किया। इस मुकाबले में भारतीय टीम को 7 विकेट से जीत मिली। इसके बाद एक बार फिर से द. अफ्रीका के खिलाफ जोहानसबर्ग में रैना ने तीन कैच लपके और इस मैच को भारतीय टीम ने 28 रन से जीता। 

रैना ने लपका इन खिलाड़ियों का कैच

रैना ने तीन टी20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में बेहतरीन फील्डिंग का प्रदर्शन करते हुए अपना पहला कैच प्रोटीज कप्तान जेपी डुमिनी का पकड़ा। उन्होंने भुवनेश्वर की गेंद पर सिर्फ तीन रन पर ही डुमिनी को कैच आउट किया। रैना की कैच का दूसरा शिकार बने हेनरिक क्लासेन। क्लासेन 16 रन बनाकर भुवी की गेंद पर कैच आउट हुए। रैना ने तीसरा कैच ऑलराउंडर क्रिस मौरिस का पकड़ा। भुवनेश्वर की गेंद पर मौरिस इस मैच में अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप