Move to Jagran APP

भारतीय टीम से बाहर हैं सुरेश रैना फिर भी टी20 में विराट कोहली को छोड़ दिया पीछे

विराट और रैना के बीच टी20 क्रिकेट में ये रोचक लड़ाई जारी है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 23 Jan 2018 05:55 PM (IST)Updated: Wed, 24 Jan 2018 01:33 PM (IST)
भारतीय टीम से बाहर हैं सुरेश रैना फिर भी टी20 में विराट कोहली को छोड़ दिया पीछे
भारतीय टीम से बाहर हैं सुरेश रैना फिर भी टी20 में विराट कोहली को छोड़ दिया पीछे

नई दिल्ली, जेएनएन। सुरेश रैना इन दिनों भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं। वनडे टीम से तो वो पिछले दो वर्ष से बाहर हैं जबकि क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में उन्होंने भारत के लिए पिछले वर्ष जनवरी में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। यानी टी 20 टीम से भी वो एक वर्ष से बाहर चल रहे हैं। इन सब बातों के बावजूद रैना ने विराट को टी 20 क्रिकेट में रन बनाने के मामले में पीछे छोड़ दिया है। 

loksabha election banner

विराट से आगे निकल गए सुरेश रैना

विराट और रैना में टी 20 क्रिकेट में रन बनाने का होड़ सा लगा है जो उनके रन के आंकड़ों से साफ हो जाता है। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में इन दोनों खिलाड़ियों के बीच कमाल की प्रतिस्पर्धा चल रही है। यहां कभी विराट आगे हो जाते हैं तो कभी रैना लेकिन फिलहाल तो बाजी रैना ने ही मारी है। टी 20 क्रिकेट में रैना ने रन बनाने के मामले में विराट को पीछे छोड़ दिया है। रैना के नाम पर क्रिकेट के इस प्रारूप में 7114 रन हैं। इसमें अंतरराष्ट्रीय टी 20 मुकाबले, आइपीएल के मुकाबले साथ ही धरेलू स्तर पर खेले गए सभी टी20 मुकाबले शामिल हैं। विराट के नाम पर इस वक्त 7068 रन है। 

टी20 में विराट और रैना का प्रदर्शन

सुरेश रैना की बात करें तो उन्होंने अपने करियर में अब तक कुल 266 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 33.61 की औसत से 7114 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 139.70 का रहा है और उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नाबाद 126 रन है जो उन्होंने सैयद मुस्ताक अली टी20 टूर्नामेंट में बंगाल के खिलाफ लगाया था। क्रिकेट के इस प्रारूप में रैना के नाम पर 4 शतक और 41 अर्धशतक हैं। उन्होंने कुल 627 चौके  और 274 छक्के लगाए हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तकर पर रैना ने इस प्रारूप में एक शतक लगाया है और उनका बेस्ट स्कोर 101 रन है जो उन्होंने वर्ष 2010 में द. अफ्रीका के खिलाफ ब्रिजटाउन में लगाया था। 

विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने अब तक कुल 226 टी 20 मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम पर 7068 रन है। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 113 रन है जबकि उनका स्ट्राइक रेट 133.28 का है। विराट ने भी इस प्रारूप में कुल 4 शतक लगाए हैं। इसके अलावा उन्होंने अब तक 660 चौके और 219 छक्के भी जड़े हैं। विराट ने इस प्रारूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक भी शतक अब तक नहीं लगाया है और यहां उनका बेस्ट प्रदर्शन नाबाद 90 रन है। 

क्रिकेट से सबसे छोटे प्रारूप में माहिर हैं रैना

सुरेश रैना क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप के माहिर बल्लेबाज माने जाते हैं। गेंद पर उनकी प्रहार करने की क्षमता उन्हें इस प्रारूप में खतरनाक बल्लेबाज साबित करता है। रैना ने टी20 क्रिकेट में काफी बड़ी सफलता भी हासिल की है। वो पहले ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के लिए टी20 में पहला शतक लगाया था। इसके अलावा वो आइपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। आइपीएल में खेले गए अब तक के 10 सीजन में रैना ने सबसे ज्यादा 4540 रन बनाए हैं जबकि विराट दूसरे नंबर पर हैं और उन्होंने 4418 रन बनाए हैं।  

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.