नई दिल्ली, जेएनएन। ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने एक साल के प्रतिबंध के बाद मैदान पर धमाकेदार वापसी की। एशेज सीरीज में दमदार बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने नया इतिहास रच दिया। स्मिथ ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में वो कर दिखाया जो महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन भी नहीं कर पाए थे।

इंग्लैंड के साथ खेली जा रही एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट में चोट के बाद वापसी कर रहे स्मिथ ने अर्धशतक जमाया। पहले दिन स्मिथ ने नाबाद 60 रन बनाए और एक बार फिर से कंगारू टीम को मुसीबत से निकाला। इस दौरान स्मिथ ने एशेज की पिछली आठ पारियों में पचास से उपर रन बनाने का कारनामा किया, जिसे आजतक किसी ने नहीं किया था।

स्मिथ ने एशेज में बनाया कीर्तिमान

एशेज सीरीज में खेली पिछली आठ पारियों में स्मिथ के बल्ले से अर्धशतकीय पारी जरूर देखने को मिली है। उन्होंने मैनचेस्टर टेस्ट की पहली पारी में अर्धशतक जमाते ही आठवीं बार ये कारनामा किया। लॉर्ड्स टेस्ट में स्मिथ ने सातवीं बार 50 रन से उपर की पारी खेली थी। इससे पहले माइक हसी के नाम एशेज सीरीज की लगातार छह पारियों में 50 या उससे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज था।

स्मिथ की लाजवाब वापसी

पिछली आठ एशेज की पारियों पर ध्यान दें तो स्मिथ के बल्ले से 239, 76, 102 नाबाद, 83, 144, 142, 92 और 60 रन नाबाद रन निकल चुके हैं। एक साल के प्रतिबंध के बाद वापसी करते हुए स्मिथ ने शतक जमाया था। बर्मिंघम टेस्ट की दोनों पारियों में इस बल्लेबाज ने 144 और 142 रन की पारी खेल अपनी वापसी को यादगार बनाया।

ये भी पढ़ें: स्टीव स्मिथ ने एशेज में की जोरदार वापसी, इंग्लिश गेंदबाजों के छुड़ाए पसीने

स्मिथ ने हासिल की नंबर वन टेस्ट रैंकिंग

इसी हफ्ते जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में स्मिथ ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को पीछे करते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया। विराट के वेस्टइंडीज के खिलाफ औसत प्रदर्शन और स्मिथ के इंग्लैंड के खिलाफ दिए दमदार प्रदर्शन की वजह से यह बदलाव हुआ।

 

Posted By: Viplove Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस