Move to Jagran APP

स्टीव स्मिथ ने 3 पारियों में बदल दी ICC Test Ranking की सूरत, विराट से सिर्फ 9 अंक पीछे

ICC Test Rankings इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है जिसमें स्टीव स्मिथ ने एक बार फिर से लंबी छलांग मारी है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 19 Aug 2019 02:10 PM (IST)Updated: Mon, 19 Aug 2019 03:26 PM (IST)
स्टीव स्मिथ ने 3 पारियों में बदल दी ICC Test Ranking की सूरत, विराट से सिर्फ 9 अंक पीछे
स्टीव स्मिथ ने 3 पारियों में बदल दी ICC Test Ranking की सूरत, विराट से सिर्फ 9 अंक पीछे

नई दिल्ली, जेएनएन। ICC Test Rankings: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने सोमवार 19 अगस्त को आइसीसी टेस्ट रैंकिंग जारी की है। एशेज सीरीज में इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच और श्रीलंका बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट मैच के परिणाम के बाद आइसीसी ने टेस्ट रैंकिंग जारी की है, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने एक बार फिर से लंबी छलांग मारी है।

loksabha election banner

केपटाउन टेस्ट में मार्च 2018 में एक साल के लिए बैन होने से पहले आइसीसी की टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज स्टीव स्मिथ एक बार फिर अपनी बादशाहत को बरकरार रखने के काफी करीब पहुंच गए हैं। स्टीव स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक और फिर दूसरे टेस्ट मैच की एक पारी में 94 रन बनाए हैं। 

करीब 16 महीने के बाद टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले स्टीव स्मिथ ने महज तीन पारियों में 56 रेटिंग प्वाइंट्स हासिल किए हैं। स्टीव स्मिथ एशेज सीरीज से पहले चौथे स्थान पर थे, लेकिन इन तीन पारियों के बाद वे दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं, श्रीलंका के खिलाफ खराब प्रदर्शन की वजह से न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को दूसरे से तीसरे स्थान पर जाना पड़ा है। 

आइसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग के मुताबिक, स्टीव स्मिथ इस समय 913 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। वहीं, 922 अंकों के साथ टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पहले नंबर पर हैं। ऐसे में साफ है कि विराट कोहली की टेस्ट की बादशाहत पर अब खतरा है। हालांकि, अब स्टीव स्मिथ और विराट कोहली को एक ही दिन से अगला टेस्ट मैच खेलना है। 

स्टीव स्मिथ अगर ठीक हो गए तो इंग्लैंड के खिलाफ 22 अगस्त से तीसरा टेस्ट मैच खेलेंगे, जबकि विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेलते नज़र आएंगे। आइसीसी की टेस्ट रैंकिंग की बात करें तो श्रीलंकाई टीम के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने पहली बार टेस्ट रैंकिंग में टॉप टेन में शामिल हुए हैं। उधर, केन विलियमसन को 26 अंकों का घाटा हुआ है। 

आइसीसी की मौजूदा टेस्ट रैंकिंग (बल्लेबाज)

1. विराट कोहली - 922 अंक
2. स्टीव स्मिथ - 913 अंक
3. केन विलियमसन - 887 अंक
4. चेतेश्वर पुजारा - 881 अंक
5. हेनरी निकोलस - 770 अंक
6. एडन मार्करम - 719 अंक
7. क्विंटन डिकॉक - 718 अंक
8. दिमुथ करुणारत्ने - 716 अंक
9. जो रूट - 710 अंक
10. फाफ डुप्लेसिस - 702 अंक

एशेज सीरीज से पहले टेस्ट रैंकिंग का हाल कुछ ऐसा था

विराट कोहली 922 अंक 
केन विलियमसन 913 अंक 
चेतेश्वर पुजारा 881 अंक 
स्टीव स्मिथ 857 अंक 

आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन गेंदबाज अभी भी 914 अंकों के साथ पैट कमिंस हैं। वहीं, दूसरे नंबर पर कगिसो रबादा हैं। इसके अलावा टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन ऑलराउंडर जेसन होल्डर हैं, जिनके 439 अंक हैं। वहीं, टीम इंडिया आइसीसी की टेस्ट रैंकिंग में 113 अंकों के साथ नंबर वन टीम है। दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड की टीम है, जिसके 111 अंक हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.